Shravasti News : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में इको-क्लबों के माध्यम से छात्रों को किया गया जागरूक

Shravasti News : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान इकौना श्रावस्ती पर प्रवक्ता व नोडल गिरीश प्रसाद मिश्र द्वारा शनिवार को इको क्लब का आयोजन किया गया।

Update: 2024-06-15 15:28 GMT

Shravasti News : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान इकौना श्रावस्ती पर प्रवक्ता व नोडल गिरीश प्रसाद मिश्र द्वारा शनिवार को इको क्लब का आयोजन किया गया, जिसमें डायट प्रवक्ताओं एवं डीएलएड 2022-23 के प्रशिक्षुओं ने क्षित, जल, पावक, गगन, समीर जैसे प्राकृतिक तत्वों पर विस्तार पूर्वक अपने विचारों को साझा किया।

इस मौके पर प्रवक्ता गिरीश प्रसाद मिश्र ने बताया कि इको क्लब केंद्र सरकार द्वारा विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से लागू की गयी योजना है। इस योजना के तहत 2000 विद्यालयों में इको क्लब की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि इको क्लब के सदस्य विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण एवं पर्यावरण का ज्ञान दृश्य, श्रव्य उपकरणों, प्रश्नोत्तरी कार्यक्रमों, व्याख्यानों , जल प्रदूषण की जांच आदि सरल वैज्ञानिक परीक्षणों के माध्यम से कराया जाता है। उन्होंने बताया कि इसके तहत पेड़ लगाना, स्वच्छता अभियान, प्राकृतिक संरक्षण, बागवानी के प्रति बच्चों को जोड़ा जाना। यह छात्रों को एक दूसरे के साथ सहयोग करने और अधिक से अधिक सीखने का मौका प्रदान करता है इससे अपने शिक्षा संस्थानों के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए सक्रियता का माध्यम बनाता है।

जैव विविधता के बारे में जागरूकता जरूरी 

प्रवक्ता ओम प्रकाश यादव ने इको सिस्टम के बारे में बड़े ही सरल एवं रोचक तरीके से अपने विचारों को साझा किया। उन्होंने कहा कि छात्रों में जैव विविधता के बारे में जागरूकता पैदा करने और उन्हें पर्यावरण के मुद्दों के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए शिक्षा संस्थानों में प्रकृति इको क्लब की स्थापना की गई है। क्लब का उद्देश्य बच्चों को 'पर्यावरण' को बचाने के लिए आत्मसात करना, सीखना और कार्य करना सिखाना है। पर्यावरण से संबंधित सभी महत्वपूर्ण दिन जैसे पृथ्वी दिवस, ओजोन दिवस, ऊर्जा संरक्षण दिवस, खाद्य दिवस, वन्य जीवन सप्ताह, तेल संरक्षण दिवस और प्रदूषण मुक्त सप्ताह, विश्व जनसंख्या दिवस, जैव विविधता दिवस, विश्व विरासत दिवस आदि छात्रों को उनके पर्यावरण के बारे में जागरूक करने के लिए मनाए जाते हैं। स्कूल परिसर में समय-समय पर नारे लिखना, पोस्टर बनाना, निबंध लेखन, रैलियाँ आदि भी आयोजित की जाती हैं।

प्रवक्ता गिरीश प्रसाद मिश्र ने प्राकृतिक तत्वों के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि प्रकृति एवं प्राकृतिक जीव जन्तुओं के आपसी सामंजस्य द्वारा ही इको सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। इस कार्यक्रम में डायट प्रवक्ता इमरान अहमद,अमित कुमार पाठक, ईश्वर चन्द्र विद्यासागर डायट प्रशिक्षु-आराधना शर्मा,मोनू यादव,सूरज गुप्ता,रोशनी पाण्डेय, साधना मिश्रा,ललित पाठक,मानसी श्रीवास्तव,रानी पटवा,अंकिता मिश्रा,कोमल,शुभम सैनी आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News