Dhanteras 2023: सोने - चांदी से लेकर बर्तन की दुकानों पर देर रात तक उमड़ती रही भीड़, पुलिस व्यवस्था भी रही चौकस

Siddharthnagar News: धनतेरस पर ज्वैलर्स की दुकानों पर सोने चांदी वस्तु की बिक्री होती रही। चांदी के सिक्के की मांग अधिक रही। बर्तन व पूजन सामग्री की दुकानों पर रात तक खरीदारी होती रही।

Newstrack :  Network
Update: 2023-11-11 06:22 GMT
दुकानों पर देर रात तक नजर आई भीड़ (Newstrack)

Siddharthnagar News: सिद्धार्थनगर जनपद में शुक्रवार देर रात तक धनतेरस की रौनक छाई रही। रंग बिरंगी लाइटों से शहर व गांव जगमग होते रहे। सोने-चांदी से लेकर बर्तन की दुकानों पर भीड़ उमड़ी रही। मिट्टी के दिये, लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों की भी मांग रही। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पर्व का उत्साह बना रहा। जगह-जगह स्थापित लक्ष्मी प्रति पंडाल पर पूजन अर्चन, भजन कीर्तन से माहौल भक्तिमय बना रहा। त्यौहार को लेकर पुलिस व्यवस्था भी चौकस रही। 


धनतेरस पर डुमरियागंज चौराहे व बदौला चौराहा के पास सर्वाधिक भीड़ रही। ज्वैलर्स की दुकानों पर सोने चांदी वस्तु की बिक्री होती रही। चांदी के सिक्के की मांग अधिक रही। बर्तन व पूजन सामग्री की दुकानों पर रात तक खरीदारी होती रही। पीतल व तांबा के बर्तन मंहगे होने के बाद भी लोग शुभ व मान्यता अनुसार कलश, दिया, तांबा का गिलास, कटोरी आदि की खरीदारी करते देखे गए। इलेक्ट्रॉनिक व आटोमोबाइल्स की दुकानों पर भी खरीदारी होती रही। सुंदर चाइनीज झालरों की डिमांड रही तो मोटर साइकिल की भी खूब खरीदारी हुई।


सुरक्षा के दृष्टि से धनतेरस की रात पुलिस ने पैदल मार्च किया। पुलिस क्षेत्राधिकारी जयराम, एसएचओ सन्तोष कुमार तिवारी की अगुवाई में पुलिस फोर्स ने चौराहे से लेकर इटवा-डुमरियागंज, इटवा-बांसी, इटवा-बढ़नी व इटवा-बिस्कोहर मार्ग पर पैदल मार्च करते हुए लोगों को भरोसा दिलाया कि सुरक्षा को लेकर पुलिस चौकस है। सभी लोग उत्साह पूर्वक त्यौहार मनाएं।

एचएचओ सन्तोष तिवारी ने कहा कि दीपावली पर्व को लेकर पुलिस व्यवस्था चौकस की गई है। थाना पुलिस के अलावा चौकी शाहपुर, चौकी जिगना क्षेत्र में भी जगह-जगह पुलिस की तैनाती की गई है। दुकानदारों को हिदायत दी गई है कि सड़क छोड़कर दुकान लगाएं, जिससें जाम की स्थिति न बनें। पटाखा दुकानदारों को निर्देश दिए गए हैं कि पटाखा दुकानों के पास बालू, पानी व अन्य अग्निशमन व्यवस्था बनाए रखें। जो दिशा निर्देश दिए गए हैं उसी मानक वाले पटाखे बेचें, उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। ( इनपुट - इंतेज़ार हैदर)

Unnao News: श्रीगणेश व लक्ष्मी की मूर्तियों के साथ खूब बिकी झाडू

Unnao News: दीपावली त्योहार मनाने के लिए बाजार में लोग खरीदारी भी जोर-जोर से कर रहे हैं। मां लक्ष्मी के पूजन को लेकर घर-घर तैयारी की गई है। लोगों ने मूर्तियों के साथ ही मान्यता के अनुसार फूल और नारियल की झाड़ू भी खरीद कर रहे है। बिक्री अधिक होने से झाड़ू का भाव भी आसमान पर रहा है। पूजन में उपयोग में आने वाली, लाई, गटटा, खिलौना के साथ ही लोगों ने मिट्टी के दीया और मूर्तियों के साथ नंदवा आदि के साथ पूजन सामग्री की खरीद हो रही है।


बाजार में पीतल के साथ प्लास्टर आफ पेरिस, मिट्टी की लक्ष्मी- गणेश की मूर्तियां और वस्त्र तथा श्रृंगार सामग्री की दुकानें फुटपाथ किनारे तक सजी हैं। शहर की मुख्य सदर बाजार से लेकर बड़ा चौराहा और छोटा चौराहा में खरीदारों की खासी भीड़ दिख रही है। प्रथम पूज्य श्रीगणेश व मां लक्ष्मी की मूर्तियाँ खूब खरीदी जा रही हैं। इस बार बाजार में स्वदेशी मूर्तियों की ज्यादा मांग है। मूर्तियों के साथ ही पूजन सामग्री की भी खरीदारी की मिट्टी से बनी लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों के साथ ही सोने चांदी, पीतल के लक्ष्मी गणेश भी बिक रहे है।


मिट्टी की मूर्तियां और दीया रहे पहली पसंद

वैसे तो बाजार में प्लास्टर आफ पेरिस से बनी चमक-धमक वाली आकर्षक मूर्तियां हर दुकान पर सजी हैं, लेकिन पूजन में मिट्टी से बने दीया आदि लोगों की पहली पसंद दिख रही है। लोग इनकी खूब खरीदारी कर रहे हैं। मिट्टी से बने डिजाइनर दीया 10 रुपये से लेकर पांच रूपए में मिल रहे है। इस बार एनआरएलएम के स्वयं सहायता समूहों ने कलेक्ट्रेट निराला पार्क और ब्लाक आदि में गोबर से बने दिया आदि के स्टाल लगाए हैं लोग इनकी भी खूब खरीदारी कर रहे हैं।


दुकानदार हर्षित अग्रवाल ने बताया है कि आज छोटी दीपावली है लोग ज्यादा से ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं। बाजार में लोग स्वदेशी मूर्तियों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। हर्षित अग्रवाल ने कहा कि इस बार झाड़ू भी खूब बिकी है जिसकी वजह से झाड़ू भी इस बार काफी महंगी है। (इनपुट - शबान मलिक)



 


Tags:    

Similar News