Siddharthnagar News: ‘आपदा मित्रों’ ने बाढ़ राहत का किया रिहर्सल, ऐसे निपटें बाढ़ के हालात से

Siddharthnagar News: जनपद के डुमरियागंज ब्लाक क्षेत्र के गौराघाट पर आपदा मित्रों ने रविवार को बाढ़ आने से पूर्व क्या-क्या तैयारियां करनी चाहिए, इसके बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी।

Update:2023-06-25 16:17 IST
Volunteers of NDRF Practiced Disaster Management Techniques

Siddharthnagar News: जनपद के डुमरियागंज ब्लाक क्षेत्र के गौराघाट पर आपदा मित्रों ने रविवार को बाढ़ आने से पूर्व क्या-क्या तैयारियां करनी चाहिए, इसके बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। इस दौरान माकड्रिल करते हुए राप्ती नदी में डूब रहे किशोर को बचाने व उसके उपरान्त बरती जाने वाली सावधानी, सांप काटने पर प्राथमिक उपचार आदि की विस्तृत जानकारी दी गई।

आपदा की स्थिति में पहले करें वृद्ध व बच्चों की मदद

आपदा मित्र सुनील कुमार, शेष राम, महेश कुमार, नीरज, विजय कुमार आदि ने बाढ़ आने से पूर्व की तैयारियों के बारे में बताया। कहा कि नदी का जल स्तर बढ़ने पर सबसे पहले वृद्ध, यात्री, बीमार व बच्चों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा देना चाहिए। प्रशासन से मिलकर नाव की व्यवस्था, खाद्य सामग्री में सूखे भोजन जैसे भूजा, चना, गुड़, चूड़ा, मोमबत्ती, इमरजेंसी लाइट, टार्च, त्रिपाल तैयार रखना चाहिए। प्राथमिक उपचार की दवाएं व जहरीले जंतुओं से सुरक्षा हेतु दवाओं का घरों के आसपास छिड़काव पहले से कर लेना चाहिए। पशुओं को ऊंचे व सुरक्षित स्थानों पर संभव हो तो पहुंचा दें। साथ ही सूखे चारे का प्रबंध कर लें। बाढ़ की स्थित गंभीर होने पर बंधो को समय पूर्व साफ सुथरा कर लें ताकि विकट स्थित में पन्नी तान निवास किया जा सके। घरों मे रखे राशन को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा देना तैयारियों में शामिल है।

अंत में आपदा मित्रों ने एक किशोर को पानी डूबने व लाइफ सपोर्ट जैकेट पहनकर बचाने तथा पेट में पानी भरने पर कैसे निकालें का माकड्रिल कर लोगों को जागरूक किया। जिला आपदा विशेषज्ञ पुष्पांजलि ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में आपदा मित्रों को रिहर्सल कर जागरूकता फैलाने के लिए निर्देशित किया गया है। निर्देश के क्रम में गौराघाट में आयोजन कर जागरूकता फैलाई गई। इस दौरान ग्रामीणों ने ध्यान से आपदा मित्रों की बातों को सुना और उन्हें अपनाने के लिए प्रतिबद्धता जताई। ताकि आपदा की स्थिति में वो अपना बचाव कर सकें।

Tags:    

Similar News