Sonbhadra News : पंचायत राज महकमे में दबा दी जाती है घोटालों की रिपोर्ट, डीएम ने मांगा जवाब

Sonbhadra News: मामला दुद्धी ब्लाक में शौचालय निर्माण में किए गए घोटाले से जुड़ा बताया जा रहा है। मामले में डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से कार्रवाई के निर्देश दिए ।

Update: 2023-03-16 09:34 GMT
सोनभद्र डीएम चंद्रविजय सिंह (फोटो: सोशल मीडिया )

Sonbhadra News: सीएम योगी आदित्यनाथ एक तरफ जहां जीरो टालरेंस नीति को बढ़ावा देने में लगे हुए हैं वहीं, जिले के पंचायत राज महकमे में घोटालों की रिपोर्ट दबा दी जा रही है। अब जब ऐसे मामले डीएम के संज्ञान में पहुंचने शुरू हो गए हैं तो उनकी तरफ से इसको लेकर सख्ती भी शुरू हो गई है। ताजा मामला दुद्धी ब्लाक में शौचालय निर्माण में किए गए घोटाले से जुड़ा बताया जा रहा है। मामले में डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से कार्रवाई के निर्देश देने के साथ ही, घपले की रिपोर्ट आने के बाद भी, विभागीय स्तर से कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई, इसके बारे में जवाब-तलब किया गया है। इसके चलते संबंधितों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

केस एक: दुद्धी ब्लाक के डूमरा गांव में वर्ष 2015 से वर्ष 2020 के बीच निर्मित किए गए शौचालयों में घोटाले की शिकायत की गई। मामला तहसील दिवस में पहुंचा तो बीडीओ दुद्धी को जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। बीडीओ के निर्देश पर एडीओ पंचायत समरबहादुर सिंह ने डूमरा गांव जाकर जांच की। पाया कि 139 शौचालय बनाए बगैर धनराशि डकार ली गई है। वहीं 35 शौचालय अपूर्ण हैं। आनलाइन की गई शिकायत पर एडीओ पंचायत की तरफ से जांच रिपोर्ट भी प्रस्तुत की गई लेकिन अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई सामने नहीं आ सकी।

केस दो: दूसरा मामला दुद्धी ब्लाक के सलैयाडीह गांव का बताया जा रहा है। ग्रामीणों के मुताबिक उनके गांव में एसबीएम, नान एलोबी, एलोबी वन तथा एलोबी दो के तहत 1116 शौचालय निर्मित कराए गए । ग्रामीणों का दावा है कि शिकायत के क्रम में जब इसको लेकर जब जांच की गई तो 826 शौचालय ही पूर्ण मिले। 95 शौचालय अपूर्ण पाए गए। वहीं 12 शौचालय ऐसे हैं, जिन्हें दो नामों से बना दर्शा दिया गया। वहीं 81 शौचालय ऐसे मिले, जिनका कहीं कोई वजूद ही नहीं है। दावा है कि इस मामले में भी जांच टीम अपनी रिपोर्ट सौंप चुकी है लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही है।

डीआपीआरओ को जारी की गई शो कॉज नोटिस

डीएम चंद्रविजय सिंह ने बताया कि डूमरा का मामला उनके संज्ञान में आया था, जिसको लेकर डीपीआरओ को कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही रिपोर्ट मिलने के बाद भी, मामले में कार्रवाई क्यों नहीं गई, इसके लिए शो काॅज नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। सलैयाडीह के मामले में डीएम ने बताया कि इसको लेकर भी जानकारी ली जाएगी।

Tags:    

Similar News