Sonbhadra: बालू खनन के लिए कनहर की धारा बाधित करने पर पर्यावरण कार्यकताओं का ऐलान, कहा- नहीं मनाएंगे दीवाली

Sonbhadra News: दुद्धी तहसील क्षेत्र में कनहरी नदी में बालू खनन के लिए कनहर की धारा बाधित करने के कथित मामले को लेकर पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने दीपावली न मनाने का ऐलान किया है।

Update: 2022-10-21 13:36 GMT

कनहर की धारा में बालू खनन।

Sonbhadra News Today: दुद्धी तहसील क्षेत्र (Duddhi Tehsil Area) के कोरगी के पास कनहरी नदी में बालू खनन के लिए कनहर की धारा बाधित करने के कथित मामले को लेकर पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने दीपावली न मनाने का ऐलान किया है। इसके लिए खुला पत्र जारी करने के साथ ही, डीएम, एसपी, खनन निदेशक लखनऊ, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी सहित अन्य को पत्र भेज हस्तक्षेप की मांग की गई है।

बालू खनन से नदी के आधे से अधिक हिस्से कर दिया बाधित

पत्र में कहा गया है कि प्रमुख नदियों में एक कनहर नदी की मुख्यधारा को बालू खनन से आधे से अधिक हिस्से में बाधित कर दिया गया है। इससे जहां नदी के स्वरूप को नुकसान पहुंच रहा है। वहीं जलीय पर्यावरण पर असर पड़ने के साथ ही, जलीय जीवों पर भी संकट गहराता जा रहा है। जगतनारायण विश्वकर्मा सहित अन्य पर्यावरण कार्यकर्ताओं का कहना है कि एनजीटी के निर्देश, प्रदूषण नियंत्रण विभाग और खनन विभाग की तरफ से तय किए गए मानकों का भी पालन नहीं किया जा रहा है। इसको लेकर संबंधित अधिकारियों पर उदासीनता का आरोप लगाते हुए, इसके विरोध में दीपावली न मनाने का ऐलान किया गया है।


खनन से एक किमी एरिया तक नदी का स्वरूप बिगाड़ने का आरोप

उधर, बभनी ब्लाक के पोखरा में हो रहे बालू के खनन में स्वीकृत एरिया से बढ़कर खनन करने और लगभग एक किमी एरिया तक नदी का स्वरूप बिगाड़ने का आरोप लगाया गया है। खनन एरिया जिले के अंतिम छोर पर होने के कारण जहां यहां आसानी से डीएम सहित अन्य आला अधिकारियों की नजर नहीं पहुंची रही है। वहीं मातहतों की उदासीनता के चलते नदी का स्वरूप बिगाड़ने का क्रम जारी है। लगाए जा रहे आरोपों के संबंध में कथित साइट संचालक से बात की गई तो उनका कहना था कि वह अधिकारियों को इसका जवाब दे लेंगे।

इस मामले में क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी से जानकारी तलब करेंगे:पर्यावरण अधिकारी

इस बारे में ज्येष्ठ खान अधिकारी आशीष कुमार और क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी टीएन सिंह से संपर्क का प्रयास किया गया लेकिन वह उपलब्ध नहीं हुए। वहीं राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुख्य पर्यावरण अधिकारी राजेंद्र कुमार का कहना था कि वह इस मामले में क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी से जानकारी तलब करेंगे। लगाए गए आरोप सही मिले तो आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

विधायक ने भी जताई था नाराजगी

साथ ही अन्य संबंधित विभागों को कार्रवाई के लिए पत्र जारी किया जाएगा। बता दें कि पिछले दिनों क्षेत्रीय विधायक रामदुलारे गोंड़ ने भी कनहर नदी की मुख्य धारा को प्रभावित करने को लेकर नाराजगी जताई और मौके पर जाकर एतराज जताने के साथ ही प्रकरण से मुख्यमंत्री को अवगत कराने की बात कही थी।

Tags:    

Similar News