Sonbhadra: 21 विद्यालयों के स्कूली बच्चे पी रहे दूषित पानी, 139 बच्चे मिले फ्लोराइड प्रभावित

Sonbhadra: स्वास्थ्य महकमे ने अभियान चलाकर 21 विद्यालयों में फ्लोराइड की जांच कराई गई। इस जांच में 139 बच्चों को फ्लोराइड जनित दंत फ्लोरोसिस बीमारी से प्रभावित पाया गया है।

Update: 2022-07-14 16:27 GMT

21 विद्यालयों के स्कूली बच्चे पी रहे दूषित पानी।

Sonbhadra:  स्वास्थ्य महकमे (Health Department) की तरफ से कोन ब्लाक में अभियान चलाकर फ्लोराइड की कराई गई जांच में 21 विद्यालयों के बच्चों को दूषित पानी पीने की पुष्टि के बाद हड़कंप मच गया है। कुल 93 स्कूलों के 1496 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच में 139 बच्चों को फ्लोराइड जनित दंत फ्लोरोसिस बीमारी से प्रभावित पाया गया है।

फ्लोराइड के केस बढ़ने से शासन से अभियान चलाने के दिए निर्देश

जिले में फ्लोराइड के केस में हुई तेजी से वृद्धि को देखते हुए शासन से अभियान चलाने के निर्देश दिए गए थे। इसके क्रम में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत चार ब्लाकों की आठ टीमों को कोन ब्लॉक में भेजकर 93 विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के स्वास्थ्य, उनके दांतों की जांच और यहां स्थित जलस्रोत में फ्लोराइड के मात्रा की जांच कराई गई।


इन ब्लॉक के 93 विद्यालयों में कराई गई जांच

बुधवार को डॉ. रामकुमार (Dr. Ramkumar) की अगुवाई में चोपन, दुद्धी, म्योरपुर और कोन ब्लाक में तैनात राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (National Child Health Program) की कुल आठ टीमों के जरिए 93 विद्यालयों में कराई गई जांच में, जहां 139 बच्चों को फ्लोराइड प्रभावित पाया गया। वहीं, 21 विद्यालयों के जलस्रोत में फ्लोराइड की मात्रा मानक से अधिक पाई गई। अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. रामकुमार (Nodal Officer Dr. Ramkumar) ने बताया कि आठ टीमों के जरिए विद्यालयों में फ्लोराइड का बच्चों पर पड़ते असर की जांच कराई गई है। पानी में फ्लोराइड के मात्रा की स्थिति क्या है? इसकी भी जांच कराई गई है।


इन स्कूल के जलस्रोतों में 4.8 पीपीएम तक पाई गई फ्लोराइड की मात्रा

उधर, सीएचसी चोपन (CHC Chopan) के अधीक्षक की तरफ से सीएमओ को उपलब्ध कराई गई रिपोर्ट में बताया गया है कि बुढ़ीखाड़, चरकपथरी, कचनरवा, कचनरवा खास, सलैयाडीह, दोहर, पीपरहवा, बलिरुआ, हरदी कोटा, डेमोखाड़ी, झरिया, परसाजरही, मधुरी, पांडु चट्टान, धोबी बस्ती कुड़वा, यादव बस्ती कुड़वा, कुड़वा, गोबरदहा, शिकारी खोटी, नेरुइयादामर स्थित स्कूल के जलस्रोतों में 4.8 पीपीएम तक फ्लोराइड की मात्रा पाई गई है।

Tags:    

Similar News