Sonbhadra: औचक निरीक्षण में मनरेगा कार्यों में मिली गड़बड़ी, सीडीओ ने चार पर कार्रवाई के दिए निर्देश

Sonbhadra News: सीडीओ डाॅ. अमित पाल शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने मनरेगा से कराए जा रहे कई कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान सीडीओ ने संबंधितों को जमकर फटकार लगाई। वहीं, सेक्रेटरी सहित चार पर कार्रवाई के निर्देश दिए।

Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-03-24 16:16 GMT

सीडीओ डॉ अमित पाल शर्मा ने मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया

Sonbhadra News: सीडीओ डाॅ. अमित पाल शर्मा (CDO Dr. Amit Pal Sharma) की अगुवाई वाली टीम ने बृहस्पतिवार को मनरेगा से कराए जा रहे कई कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान तालाब और नाली निर्माण में अनियमितता मिलने पर जहां सीडीओ ने संबंधितों को जमकर फटकार लगाई। वहीं, सेक्रेटरी सहित चार पर कार्रवाई के निर्देश दिए। डीपीआरओ और बीडीओ को कार्यों की तकनीकी जंच करने के साथ ही, कार्रवाई के लिए प्रस्ताव भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

मनरेगा योजना से हो रही तालाब खुदाई कार्य का किया निरीक्षण

उपायुक्त मनरेगा शेषनाथ चौहान, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह और खंड विकास अधिकारी राबर्ट्सगंज को साथ लेकर सीडीओ ने ग्राम पंचायत कैथी प्रथम में मनरेगा योजना से हो रही तालाब खुदाई कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान कुल 31 श्रमिक तालाब खुदाई करते पाए गए। वहीं, मनरेगा साईट पर 53 श्रमिकों का नाम प्रदर्शित होता पाया गया। पूछने पर जानकारी दी गई कि 4 दिन से काम लगा हुआ है, लेकिन मस्टररोल जनरेट नहीं किया, न ही मोबाइल माॅनीटरिंग सिस्टम से हाजिरी ही ली जा रही है।


सीडीओ ने इसे मनोज दूबे ग्राम पंचायत अधिकारी और रोजगार सेवक की लापरवाही माना। वहीं, तालाब की खुदाई का कार्य कितने क्षेत्रफल में किया जाना है, इसका कोई चिन्हांकन न कराए जाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि जब तक तकनीकी सहायक द्वारा तालाब खुदाई के लिए क्षेत्रफल चिन्हित कर रस्सी नहीं लगाई जाती, तब तक कार्य शुरू नहीं होना चाहिए था। मौके पर तकनीकी सहायक अनिल के मौजूर रहने के बाद भी कार्य में लपरवाही पर कार्रवाई का निर्देश दिया।

ग्राम प्रधान गणेश और रोजगार सेवक के खिलाफ कार्रवाई

खंड विकास अधिकारी राबर्ट्सगंज (Block Development Officer Robertsganj) को निर्देशित किया कि मनरेगा गाइडलाइन के विपरीत कराए जा रहे कार्य के लिए ग्राम पंचायत अधिकारी मनोज दुबे (Gram Panchayat Officer Manoj Dubey), तकनीकी सहायक अनिल सोनकर (Technical Assistant Anil Sonkar), ग्राम प्रधान गणेश और रोजगार सेवक के खिलाफ कार्रवाई के लिए अविलंब आख्या प्रस्तुत करें। वहीं, जिला पंचायत राज अधिकारी को संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी और प्रधान के विरूद्ध कार्रवाई के लिए तत्काल प्रस्ताव आफिस पहुंचकर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त मनरेगा को भी अविलंब आख्या संस्तुति के साथ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।

नाली में प्रयुक्त होती मिली निम्न गुणवत्ता की ईंट

कुसी में बीरबहादुर के घर से लगभग 300 मीटर पक्की नाली के निर्माण में भी गड़बड़ी पाई गई। कार्य ग्राम पंचायत से कराया जाता मिला। वहीं ंप्रयुक्त होती ईंट की गुणवत्ता निम्न पाई गई। इस पर सीडीओ ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि वह निर्माण कार्य में प्रयुक्त ईंट एवं अन्य सामग्री की गुणवत्ता की जाॅच अपर जिला पंचायत राज अधिकारी तकनीकी से कराकर तीन दिन के भीतर आख्या प्रस्तुत करें।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News