Sonbhadra News: अनियमितता के दोषी ग्राम पंचायत अधिकारी निलंबित, डीएम के निर्देश पर हुई कार्रवाई

Sonbhadra News: उन्हें फिलहाल म्योरपुर ब्लाक कार्यालय से संबद्ध किया गया है और उनके खिलाफ पाए गए आरोपों की विस्तृत जांच के लिए अपर जिला पंचायत अधिकारी को निर्देश जारी किए गए हैं।

Update: 2022-09-22 13:47 GMT

Sonbhadra News (Social Media)

Sonbhadra News: मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा के निर्देश पर मंडलीय उपनिदेशक रामजियावन की तरफ से की गई जांच और डीएम चंद्र विजय सिंह के निर्देश पर डीपीआरओ विशाल सिंह की तरफ से किए गए अभिलेखों के परीक्षण, संबंधित से मांगे गए स्पष्टीकरण के बाद, अनियमितता का दोषी पाते हुए, तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी जितेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया गया है। उन्हें फिलहाल म्योरपुर ब्लाक कार्यालय से संबद्ध किया गया है और उनके खिलाफ पाए गए आरोपों की विस्तृत जांच के लिए अपर जिला पंचायत अधिकारी को निर्देश जारी किए गए हैं।

बताते चलें कि मंडलीय उपनिदेशक रामजियावन ने सलखन ग्राम पंचायत की जांच में कई खामियां पाए जाने का उल्लेख किया था और अधिकारियों को जांच रिपोर्ट भेजते हुए कार्रवाई की संस्तुति की थी। इस पर डीएम ने जांच टीम गठित कर खामियों की जांच कराई और जांच के बाद कार्य में लापरवाही, आदेशों की अवहेलना के साथ ही कार्यों में अनियमितता का मामला पाते हुए डीपीआरओ को कार्रवाई का निर्देश दिया।

स्थानांतरण के बाद भी नहीं दिया था अभिलेखों का चार्ज, इंटरलाकिंग-स्ट्रीट लाइट में पकड़़ी गई गड़बडी

मंडलीाय उपनिदेशक की संस्तुति और डीएम के निर्देश पर की गई जांच में पाया गया कि जितेंद्र का स्थानांतरण राबटर्सगंज के सलखन ब्लाक किया जा चुका है। बावजूद उन्होंने सलखन में तैनाती पाने वाले नए सेक्रेट्री अजय कुमार को ग्राम पंचायत की कार्ययोजना, कैशबुक, पासबुक, स्टाक रजिस्टर, परिसंपत्ति रजिस्टर, परिवार रजिस्टर एवं कराए गए कार्यों का प्राक्कलन, एमबी बुक, बाउचर्स, टेंडर पत्रावली, वित्तीय वर्ष 2021-22, 2022-23 में कराए गए कार्यों का व्यय, धनराशि प्राप्ति आदि से जुड़े अभिलेख का चार्ज नहीं सौपा। बगैर ग्राम सभा के अनुमोदन के ही ग्राम पंचायत की कार्ययोजना वेबसाइट पर अपलोड करने का मामला भी सामने आया। इसी तरह, इंटरलॉकिंग निर्माण में गुणवत्ता की अनदेखी, स्ट्रीट लाइट बड़ी मात्रा में खराब मिलने की शिकायत मिली। उधर, डीपीआरओ विशाल सिंह ने भी सलखन ग्राम पंचायत के तत्कालीन सचिव जितेंद्र कुमार को निलंबित किए जाने की पुष्टि की। बताया कि सलखन के पूर्व सचिव जितेंद्र कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उन पर जांच बैठा दी गई है। जांच अधिकारी अपर जिला पंचायत अधिकारी राजेश सिंह को बनाया गया है। 

Tags:    

Similar News