Sonbhadra News: मॉडल रूप में चयनित गांवों में लापरवाही, दो एडीओ पंचायतों सहित सात को नोटिस

Sonbhadra News Today: स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत पहले चरण में चयनित 32 ग्राम पंचायतों को मॉडल बनाने को लेकर चल रहे कार्य में संबंधितों की बड़ी लापरवाही सामने आई है।

Update: 2022-12-06 15:47 GMT

Sonbhadra News Today: स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत पहले चरण में चयनित 32 ग्राम पंचायतों को मॉडल बनाने को लेकर चल रहे कार्य में संबंधितों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। डीपीआरओ विशाल सिंह ने मंगलवार को बभनी, दुद्धी और म्योरपुर ब्लाक में चल रहे कार्यों की समीक्षा की तो इस दौरान समाने आई स्थिति उन्हें भौचक करने वाली रही। इस पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने दोनों ब्लाकों के एडीओ पंचायतों, पांच सचिवों-प्रधानों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा। वहीं कार्य में तेजी न आने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

यहां मिली कार्य की धीमी प्रगति

डीपीआरओ ने म्योरपुर ब्लाक सभागार में म्योरपुर के चयनित सात ग्राम पंचायत, विकास खंड दुद्धी की दो और विकासखंड बभनी की एक ग्राम पंचायत के कार्यों कमी समीक्षा की। इन ग्राम पंचायतों से जुड़े प्रधान, सचिव, बीसी ऑपरेटर और सहायक विकास अधिकारी पंचायत की तरफ से निभाई जाने वाली जिम्मेदारियों की भी स्थिति जांची। पाया कि ग्राम पंचायत बभनी में कार्य की प्रगति अत्यंत खराब है। आरआरसी सेंटर में कार्य अभी प्लिंथ स्तर पर ही हो रहा है। सोक पीट, कंपोस्ट पीट, वर्मी कंपोस्ट और कचरा पात्र का निर्माण कार्य ही शुरू नहीं किया गया।


इन लोगों पर नोटिस जारी करने का दिया निर्देश

इस पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत बभनी, सचिव और प्रधान को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। विकास खंड दुद्धी के ग्राम पंचायतों में भी कार्य की धीमी प्रगति मिली। इस पर सचिव और प्रधान को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया। म्योरपुर ब्लाक की नधिरा और जरहा में कार्य की प्रगति अत्यंत धीमी पाए जाने पर सचिव से स्पष्टीकरण मांगा गया।

डीपीआरओ ने आरआरसी सेंटर का किया निरीक्षण

यहां के बाद डीपीआरओ ने किरविल ग्राम पंचायत में निर्मित हो रहे आरआरसी सेंटर का निरीक्षण किया। आरआरसी सेंटर के पास वर्मी कंपोस्ट और कूड़ेदान का मॉडल बनाने के लिए संबंधित प्रधान, सचिव, कंसलटिंग इंजीनियर को निर्देशित किया गया। ताकि ग्राम पंचायत में जो भी कार्य हो उसमें तकनीकी खामी न होने पाए। विकासखंड म्योरपुर के ग्राम पंचायतों में कार्य की प्रगति बढ़ाने के लिए सहायक विकास अधिकारी पंचायत म्योरपुर को निर्देशित करने के साथ ही हिदायत दी गई कि प्रत्येक दशा में माइल स्टोन के अनुसार कार्य पूर्ण कराए जाए और कार्य गुणवत्तापूर्ण हों। इसमें किसी तरह की ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ग्राम पंचायत बभनी के कार्यों का भी निरीक्षण किया गया और कार्य में लाए जाने के निर्देश दिए गए। बताया गया कि सभी सहायक विकास पंचायतों और संबंधित सचिवों को, सभी कंपोनेंट पर माइल स्टोन तय किए जाने की जानकारी दी जा चुकी है और उसके अनुसार कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं। निरीक्षण के समय सहायक विकास अधिकारी पंचायत म्योरपुर रविदत्त मिश्र, बभनी काशी राम ठाकुर डीपीसी अनिल केशरी सहित अन्य उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News