Sonbhadra: डीएम के निरीक्षण में एआरटीओ प्रशासन-प्रवर्तन मिले नदारद, जवाब तलब

Sonbhadra News: डीएम बद्रीनाथ सिंह एआरटीओ कार्यालय के औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे तो वहां की स्थिति देख दंग रह गए। एआरटीओ प्रशासन और एआरटीओ प्रवर्तन दोनों अफसर नदारद तो मिले ही, प्रधान सहायक की भी टेबल खाली मिली।

Update: 2024-07-22 13:15 GMT

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: परिवहन महकमें के अफसरों-कर्मियों के लिए शासन के दिशा निर्देश मायने नहीं रखते। सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से हर हाल में सुबह 10 से 11 बजे तक कार्यालय में उपस्थित रहकर जनसमस्याओं-जन शिकायतों के निस्तारण निर्देश के बावजूद, सोमवार को नवागत जिलाधिकारी बद्रीनाथ सिंह एआरटीओ कार्यालय के औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे तो वहां की स्थिति दंग रह गए। एआरटीओ प्रशासन और एआरटीओ प्रवर्तन दोनों अफसर नदारद तो मिले ही, प्रधान सहायक की भी टेबल खाली मिली। अलबत्ता एक प्राइवेट व्यक्ति कंप्यूटर कक्ष संभालता पाया गया। उसे कक्ष से बाहर कराने के साथ ही डीएम ने किसी भी हाल में अनधिकृत व्यक्ति को कार्यालय में अनावश्यक रूप से प्रवेश न करने देने की हिदायत दी। वहीं, गैरहाजिरी के बाबत दोनों एआरटीओ और प्रधान सहायक को शो कॉज नोटिस जारी करते हुए जवाब तलब करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी के औचक निरीक्षण से परिवहन महकमे के दफ्तर में देर तक हड़कंप की स्थिति बनी रही।

बताते हैं कि तहसील दिवस में जनसुनवाई के लिए निकले डीएम अचानक से सुबह 10.12 बजे एआरटीओ कार्यालय धमक पड़े। वहां उनके पहुंचते ही, मौजूद कर्मियों एवं अन्य में अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। एआरटीओ प्रवर्तन राजेश्वर यादव, एआरटीओ प्रशासन धनवीर यादव, प्रधान सहायक ललित नारायण त्रिपाठी कार्यालय से नदारद मिले। कार्यालय से नदारद होने के बारे में कोई जानकारी भी उपलब्ध नहीं पाई गई। इसको गंभीरता से लेते हुए डीएम ने अनुपस्थित कार्मिक और अधिकारी दोनों को स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

ठंडे बस्ते में पड़ी मिली आरसी योग्य फाइलें

निरीक्षण के दौरान अभिलेखागार कक्ष में गंदगी भरी पाई गई। वहीं आय-व्यय से संबंधित पत्रावलियों के निरीक्षण से पता चला कि 19. 5 करोड़ रुपये वाहन कर की नोटिस जारी किए जाने की खासी अवधि व्यतीत होने के बावजूद अब तक आरसी जारी करने की प्रक्रिया अमल में नहीं लाई गई है। संबंधित पेंडिंग नोटिसों को लेकर तत्काल आरसी जारी करने के निर्देश दिया।

एक ही कक्ष को दोनों अफसरों ने बनाया ठिकाना

डीएम ने आरआई से एआरटीओ प्रवर्तन और प्रशासन के कक्ष मे बैठने के संबंध मे जानकारी ली तों उनके द्वारा बताया गया कि दोनों अफसर एक ही कक्ष में बैठते हैं। बता दें कि दोनों अफसरों के लिए अलग-अलग कक्ष हैं। बता दें कि एआरटीओ प्रवर्तन को एआरटीओ प्रशासन के कमरे में बैठने के चलते प्रवर्तन के कार्य से कार्यालय पहुंचने वाले सामान्य कर्मियों को, एआरटीओ प्रवर्तन के कमरे को खाली देख या फिर बाहर से कुंडी लगी देख, निराश होकर लौटना पड़ता है।

कंप्यूटर कक्ष में प्राइवेट व्यक्ति पर डीएम ने जताई नाराजगी

निरीक्षण के दौरान डीएम ने पाया कि कंप्यूटर कक्ष में प्राइवेट व्यक्ति मौजूद है। उसके यहां मौजूद होने का आशय क्या है, इसका भी कोई उत्तर नहीं मिल पाया। संबंधित प्राइवेट व्यक्ति को कंप्यूटर कक्ष से बाहर कराने के साथ ही, मौजूद मिले आरआई को डीएम ने निर्देशित किया कि किसी भी हाल में कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति कार्यालय में अनावश्यक रूप से प्रवेश न करने पाए, इसका विशेष रूप से ख्याल रखा जाए।

सभी अफसरों को कार्यालय में समय से उपस्थिति होने के निर्देश

एआरटीओ कार्यालय में निरीक्षण के दौरान परिवहन महकमे के अफसरों को नदारद होने का मामला संज्ञान में लेते हुए डीएम ने एआरटीओ प्रवर्तन-एआरटीओ प्रशासन को कार्यालय में समय से उपस्थित रहने की हिदायत तो दी ही है, जिले के सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह समय से कार्यालय मे उपस्थित होना सुनिश्चित करें और जन समस्याओ का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से कराये। डीएम ने इस बात के लिए चेताया है कि कार्यालय मे विलंब से आने वाले अधिकारीयों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

Tags:    

Similar News