Sonbhadra News: संचारी रोग नियंत्रण अभियान पहली जुलाई से शुरू, दिए गए ये निर्देश

Sonbhadra News: संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर कलेक्ट्रेट में सीडीओ सौरभ गंगवार की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस दौरान जहां आशा कार्यकर्ताओं को प्रत्येक परिवार को आभा सृजन से संतृप्त करने की हिदायत दी गई।

Update: 2024-06-24 12:02 GMT

संचारी रोग नियंत्रण अभियान पहली जुलाई से शुरू, दिए गए ये निर्देश: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: पहली जुलाई से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर कलेक्ट्रेट में सीडीओ सौरभ गंगवार की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस दौरान जहां आशा कार्यकर्ताओं को प्रत्येक परिवार को आभा सृजन से संतृप्त करने की हिदायत दी गई। वहीं, संचारी रोग नियंत्रण अभियान को प्रभावी बनाने के लिए सभी संबंधित विभागों को आपसी समन्वय बेहतर बनाते हुए, कार्य का निर्देश दिया गया। अप्रैल माह में चलाए गए संचारी रोग नियंत्रण में खराब प्रदर्शन करने वालों को, जुलाई के अभियान में लापरवाही/उदासीनता पाए जाने पर कार्रवाई के लिए चेताते हुए, बेहतर प्रदर्शन की हिदायत दी गई।

अध्यक्षता कर रहे सीडीओ सौरभ गंगवार ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान पहली जुलाई से शुरू होकर 31 जुलाई तक चलेगा। वहीं, 11 जुलाई से 31 जुलाई घर-घर बीमारियों की जानकारियों करने और लोगों की हेल्थ से जुड़ी जानकारियों को अपडेट करने और आभा सृजन कार्यक्रम से जोड़ने के लिए दस्तक अभियान चलाया जाएगा।

आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दिया गया निर्देश

आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को निर्देशित किया गया कि बुखार के रोगियों, आइएलआइ (इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस) रोगियों, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों, कुष्ठ रोग, फाइलेरिया एवं काला अजार रोगों के लक्षणयुक्त व्यक्तियों, कुपोषित बच्चों आदि लक्षणयुक्त व्यक्तियों का नाम एवं मोबाइल नंबर सहित सम्पूर्ण विवरण की सूची बनाकर ई-कवच पोर्टल पर डिजिटल सूची के रूप में अपलोड करना सुनिश्चित करें।

अप्रैल माह में संपन्न हुए संचारी अभियान के मानीटरिंग डाटा की समीक्षा करते हुए सीडीओ ने बाल विकास विभाग एवं पशु चिकित्सा विभाग के खराब प्रदर्शन को लेेकर कार्रवाई के लिए चेताया और जुलाई माह के संचारी अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए निर्देशित किया। चिकित्सा शिक्षा विभाग से बैठक के दौरान किसी की मौजूदगी न होने, खाद्य सुरक्षा एवं पशु चिकित्सा विभाग के जनपदीय अधिकारियों के बैठक से नदारद रहने को लेकर भी सीडीओ ने नाराजगी जताई और संबंधितों से स्पष्टीकरण तलब करने के लिए निर्देशित किया।

सीडीओ ने स्वास्थ्य कर्मियों, ग्रामीण फील्ड से जुडे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया कि अभियान के दौरान क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची तैयार करें, जहाँं घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो। यह सूचना निर्धारित प्रपत्र पर फ्रंटलाइन वर्कर्स द्वारा तैयार कर उपलब्ध कराई जाएगी। माह जुलाई में एक्यूट डायरियल डिजीजेज (दस्त रोग) के संचरण की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए फ्रंटलाइन वर्कर्स को ओआरएस पैकेट और क्लोरीन की गोलियां साथ रखने की हिदायत दी गई ताकि कोई लक्षणयुक्त मिलने पर तत्काल उसे राहत उपलब्ध कराया जा सके।

फूड सेफ्टी एवं ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग को खाद्य एवं पेय पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने, अधोमानक खाद्य पदार्थों की बिक्री को विशेषकर खुले हुए खाद्य पदार्थ जैसे बेकार सड़े हुए फल-सब्जी इत्यादि एवं असुरक्षित तरीके से तैयार किए जा रहे ताजा फलों, गन्ने के जूस इत्यादि पर नियंत्रण करने के लिए भी निर्देशित किया गया।

परिवारों का स्वास्थ्य से जुडा विवरण तैयार करने के निर्देश

सीडीओ ने कहा कि आशा पूर्व में ई-कवच पर अंकित विवरण का उपयोग कर सकती हैं और आवश्यकतानुसार सूचना अद्यतन कर सकती हैं। जिसका विवरण ई-कवच पर अंकित नहीं है, उनका नए सिरे से पूर्ण विवरण भर कर आभा सृजित यानी संबंधित परिवार/व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुडा विवरण तैयार किया जाएगा। हिदायत दी गई कि प्रत्येक व्यक्ति/परिवार को आभा सृजन से अनिवार्य रूप से संतृप्त किया जाए। सीडीओ डॉ. अश्वनी कुमार, बीएसए नवीन पाठक, डीपीआरओ नमिता शरण, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News