Sonbhadra News: डिप्टी सीएम ने दी हिदायत: किसानों से नहीं वसूला जाए बकाया बिजली बिल, खोदी सड़कों की मरम्मत में शिथिलता पर कराएं FIR

Sonbhadra News: विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि "एक अप्रैल 2023 के बाद कृषक बंधुओं के बकाया बिल की धनराशि की वसूली कदापि न की जाए, इसमें अगर कोई संलिप्त पाया जाता है, तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।"

Update: 2023-12-16 17:10 GMT

डिप्टी सीएम ने दी हिदायत: किसानों से नहीं वसूला जाए बकाया बिजली बिल, खोदी सड़कों की मरम्मत में शिथिलता पर कराएं FIR: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने शनिवार की रात कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की। क्लस्टर आवास की स्थिति जांचने और उसकी वीडियो क्लिप देखने के बाद कहा कि क्लस्टर आवास के लाभार्थियों को इस बात के लिए प्रेरित किया जाए कि क्लस्टर आवास के ऊपर एक कमरा वह खुद के मेहनत से बनाएं। निर्माणाधीन क्लस्टर आवास का समय-समय पर निरीक्षण करते रहे और उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसको लेकर निगरानी-आवश्यक कदम उठाते रहें।

विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि एक अप्रैल 2023 के बाद कृषक बंधुओं के बकाया बिल की धनराशि की वसूली कदापि न की जाए, इसमें अगर कोई संलिप्त पाया जाता है, तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। धंधरौल डैम से पीने के पानी की सुविधा के साथ ही कृषक बंधुओं को सिंचाई के लिए पानी की सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए कहा।

जल जीवन मिशन

कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत गांवों में हर घर पीने के पानी नल से जल की जो सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है, उसमें पीने के पानी की सुविधा के साथ ही पाईप लाईन बिछाने के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराया जाए। इसमें यदि कोई एजेंसी लापरवाही बरतती है, तो उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्यवाही सुनिश्चित हो।

ओवर लोडिंग, अवैध खनन व परिवहन पर रोक लगाने के लिए टीमों का गठन करते हुए, विशेष अभियान चलाने की हिदायत देते हुए कहा कि जनपद में राजस्व व पुलिस विभाग की संयुक्त टीमों का गठन कर चकमार्गों, तालाबों पर से अवैध कब्जे हटाए जाएं। हालांकि इस अभियान के तहत गरीबों को न छेड़ने और माफियाओं को न छोड़ने की हिदायत दी।

धान की बिक्री के लिए किसानों को दूर के केंद्रों पर न जाना पड़े

निर्माणाधीन मेडिकल कालेज सहित अन्य निर्माण कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी निर्माण कार्य ससमय गुणवत्ता पूर्ण तरीके से पूर्ण किया जाना सुनिश्चित कराया जाए। धान खरीद को लेकर निर्देशित किया कि किसान बंधुओं को धान खरीद में किसी प्रकार की असुविधा हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए और धान की बिक्री के लिए किसानों को दूर के केंद्रों पर न जाना पड़े।

इस पर डिप्टी आरएमओ ने बताया कि किसान अब किसी भी केन्द्र पर अपने धान की बिक्री कर सकते हैं। सांसद राज्य सभा रामसकल, विधायक सदर भूपेश चौबे, विधायक घोरावल डॉ. अनिल कुमार मौर्य, जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, जिलाध्यक्ष भाजपा नंदलाल गुप्ता, भाजपा जिला प्रभारी अमरनाथ यादव, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) सहदेव कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी (नमांमि गंगे) आशुतोष दूबे, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान सहित अन्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News