Sonbhadra News: मंत्री के सामने गूंजी दुद्धी को जिला बनाने की मांग, ब्रिटिश काल में यहीं था कोषागार

Sonbhadra News Today: दुद्धी में ब्रिटिश काल में उपकोषागार का संचालन होने का दावा करते हुए, फिर से यहां उपकोषागार का संचालन किए जाने की भी मांग उठाई।

Update:2024-09-20 19:42 IST

Jal Shakti Minister Swatantra Dev Singh Visit in Sonbhadra

Sonbhadra News Today: दुद्धी को जिले का दर्जा देने की मांग को लेकर लगातार आवाज उठने का क्रम जारी है। शुक्रवार को पीएम विश्वकर्मा श्रम सम्मान से जुड़े कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव पटेल के सामने भी अधिवक्ताओं की तरफ से इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया गया। ब्रिटिश काल में दुद्धी में तत्कालीन मिर्जापुर जिले का उपकोषागार होने का भी दावा किया गया। कहा गया कि सोनभद्र जिला सृजन के बाद, यहां का कोषागार, जिला मुख्यालय पर स्थानांतरित कर दिया गया।

बजट के अभाव में बाधित पड़ा है कनहर बांध की नहरों का निर्माण

सिविल बार अध्यक्ष विष्णुकांत तिवारी का कहना था कि दुद्धी को जिले का दर्जा न मिलने से उद्योग प्रधान एरिया होने के बावजूद, दुद्धी तहसील क्षेत्र का अपेक्षित विकास नहीं हो पा रहा है। कनहर परियोजना का जिक्र करते हुए कहा कि बजट के अभाव में कनहर सिचाई परियोजना के नहरों का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है। बांध का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद, नहरों के भी शीघ्र निर्माण की उम्मीद लगाए किसानों के सामने मायूसी की स्थिति बनने लगी है। उन्होंने मंत्री से इस मसले पर प्रभावी हस्तक्षेप की मांग की।


20 साल से उठाई जा रही दुद्धी को जिला बनाने की मांग

दुद्धी में ब्रिटिश काल में उपकोषागार का संचालन होने का दावा करते हुए, फिर से यहां उपकोषागार का संचालन किए जाने की भी मांग उठाई। अधिवक्ताओं ने कहा कि दुद्धी को जिला बनाने की मांग पिछले 20 साल से की जा रही है लेकिन अब तक आश्वासनों के सिवाय कुछ हासिल नहीं हो पाया है। मनोज तिवारी आदि ने भी इस मसले पर जलशक्ति मंत्री से हस्तक्षेप की मांग की।

जलशक्ति मंत्री ने युवाओं को रक्तदान के लिए किया प्रेरित

भारतीय जनता युवा मोर्चा की तरफ से दुद्धी ब्लड बैंक में आयोजित रक्तदान शिविर का जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने फीता काटकर शुभारंभ किया। कहा कि रक्त दान महादान है। खून की एक-एक बूंद से लोगों की जिंदगी बचाई जा सकती है। इसलिए इसको लेकर सभी को, खासकर युवाओं को प्रमुखता से आगे आना चाहिए। इस दौरान अजय चंद्रवंशी, विकास सोनी, विकास मद्धेशिया, रमीज आलम सहित कई ने रक्तदान किया। सीएचसी अधीक्षक डॉ. शाह आलम अंसारी, डॉ वरुणा निधि, डॉ प्रकाश जायसवाल सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

Tags:    

Similar News