Sonbhadra News: यूपी में 655 मिलियन यूनिट बिजली आपूर्ति का नया रिकार्ड, अनपरा की दूसरी इकाई ट्रिप

Sonbhadra News: शुक्रवार को दर्ज की गई बिजली की न्यूनतम मांग 24238 मेगावाट भी, अधिकतम न्यूनतम मांग का नया रिकार्ड बनाने वाली रही। उधर, पावर सेक्टर की ओर से एक दिन में 655 मिलियन यूनिट बिजली आपूर्ति करने का नया रिकार्ड बनाया गया।

Update: 2024-06-14 13:43 GMT

यूपी में 655 मिलियन यूनिट बिजली आपूर्ति का नया रिकार्ड: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: लगातार भीषण के साथ हीटवेव के साथ ही, यूपी में हो रही बिजली खपत को लेकर रोजाना नया रिकार्ड बनने का क्रम जारी है। बृहस्पतिवार की रात जहां पीक ऑवर में बिजली की मांग 30618 मेगावाट के नए रिकार्ड पर पहुंच गई। वहीं, शुक्रवार को दर्ज की गई बिजली की न्यूनतम मांग 24238 मेगावाट भी, अधिकतम न्यूनतम मांग का नया रिकार्ड बनाने वाली रही। उधर, पावर सेक्टर की ओर से एक दिन में 655 मिलियन यूनिट बिजली आपूर्ति करने का नया रिकार्ड बनाया गया।

रिकार्ड स्तर पर मांग पहुंचने के चलते, बृहस्पतिवार की रात कई सोनभद्र सहित यूपी के कई हिस्सों में रह-रह कर आपात कटौती की स्थिति बनती रही। इसके साथ ही, ठप चल रही ओबरा, लैंको की इकाइयों पर उत्पादन पर ले लिया गया है। वहीं, अनपरा की 210 मेगावाट वाली इकाई के ट्रिप होने पर हायतौबा की स्थिति बनी हुई है। उसे भी शनिवार रात तक उत्पादन पर लाने के प्रयास जारी हैं।

यूपी स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर से मिली जानकारी के मुताबिक बृहस्पतिवार की रात 11 बजे जैसे बिजली की मांग यूपी के साथ ही देश के किसी राज्य में अब तक के सर्वाधिक 30618 मेगावाट पर पहुंची, पावर सेक्टर में हड़कंप की स्थिति बनी रही। सिस्टम कंट्रोल को सोनभद्र सहित सूूबे के कई हिस्सों में आपात कटौती का सहारा लेना पड़ा। सिस्टम कंट्रोल की ओर से निर्बाध आपूर्ति के दावे होते रहे लेकिन रात 12 से लेकर चार बजे के बीच कई बार थोड़ी-थोड़ी देर के लिए आपात कटौती की स्थिति बनी रही।

ट्रांसफार्मरों और ट्रांसमिशन लाइनों पर पड़ते दबाव को लेकर भी, हायतौबा के हालात बने रहे। उधर, प्रदेश में बढ़ती बिजली जरूरत को देखते हुए, जहां सभी बिजलीघरों को पूरी क्षमता से चलाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, जिले में बंद चल रही ओबरा सी, ओबरा बी और लैंको की एक-एक इकाइयों को उत्पादन पर ले लिया गया है। वहीं, अनपरा परियोजना की 210 मेगावाट वाली दूसरी इकाई वाटर फीड सिस्टम में लिकेज के चलते बंद करनी पडी। परियोजना प्रबंधन का दावा है कि इस इकाई को भी शनिवार रात तक उत्पादन पर ले लिया जाएगा।

अप्रत्याशित और ऐतिहासिक है बिजली की रिकार्ड मांग: ऊर्जा मंत्री

प्रदेश में लगातार बढ़ती बिजली मांग पर ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि प्रदेश में बिजली की मांग और आपूर्ति आसमान छू रही है। पिछले साल गर्मी में 28284 मेगावाट की आपूर्ति के साथ हम देश में नंबर एक पर रहे। इस साल इसी गर्मी में रोज़ाना हम नया प्रादेशिक और राष्ट्रीय रिकार्ड बना रहे हैं। इस गर्मी की शुरुआत में 28 हज़ार फिर 29 हज़ार और अब बिजली की मांग 30 हज़ार मेगावाट को पार कर गई है। बृहस्पतिवार की रात की अधिकतम मांग 30618 मेगावाट रही। वहीं बिजली की कुल आपूर्ति 656 मिलियन यूनिट दर्ज की गई। कहा कि यह आपूर्ति यूपी में ही नहीं पूरे देश में अधिकतम है; अप्रत्याशित है और ऐतिहासिक है। उपभोक्ताओं से बिजली बचाने की अपील करते हुए कहा कि इसका संयमपूर्ण उपयोग जीव और प्रकृति दोनों के लिए अच्छा है।

Tags:    

Similar News