Sonbhadra News: मिलावटी बालू के कारोबार पर शिकंजा, दो ट्रैक्टर जब्त, एक हिरासत में, वायरल वीडियो पर बड़ा एक्शन

Sonbhadra News: अच्छे गुणवत्ता वाली बालू में मिलावट के मामले में बालू लदे दो ट्रैक्टरों को पकड़कर अनपरा रेंज कार्यालय परिसर में खड़ा करने के साथ ही, पूछताछ के लिए एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया है।

Update:2024-09-12 20:57 IST

बालू का अवैध खनन और मिलावटी बालू के कारोबार पर पुलिस ने की कार्रवाई: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: अनपरा थाना क्षेत्र के कहुआनालो से खराब गुणवत्ता वाले बालू का अवैध खनन कर, उसकी अच्छे गुणवत्ता वाली बालू में मिलावट के चल रहे लंबे समय से कारोबार पर वन महकमे की ओर से बड़ी कार्रवाई सामने आई है। बताया जा रहा है कि मामले में बालू लदे दो ट्रैक्टरों को पकड़कर अनपरा रेंज कार्यालय परिसर में खड़ा करने के साथ ही, पूछताछ के लिए एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया है। इस मसले को लेकर एक कथित वीडियो वायरल होने के बाद जहां वन महकमे की तरफ से कड़ी कार्रवाई सामने आई है। वहीं, अन्य महकमों की तरफ से क्या कार्रवाई होती है? इस पर नजरें टिकी हुई हैं।

एक मिनट 42 सेंकेड के वीडियो में लगाए जा रहे गंभीर आरोप

बताते चलें कि बृहस्पतिवार को एक वीडियो वायरल हुआ । एक मिनट 42 सेकेंड के इस वीडियो में दो व्यक्तियों के बीच बातचीत होती दिखाई पड़ी। छप्परनुमा जगह पर एक व्यक्ति कुर्सी पर बैठा दिखाई देता है। एक व्यक्ति उससे अवैध बालू के कारोबार को लेकर पूछताछ कर रहा है जिसका चेहरा सामने नहीं आ रहा है। दोनों के बीच बातचीत में बताया जा रहा है कि 30 ट्रैक्टर स्वामियों का समूह इस बालू के अवैध कारोबार के संचालन और रोजाना यहां से बालू ढुलाई में लगा हुआ है। इस वीडियो में कुर्सी पर बैठे व्यक्ति के जरिए दावा किया जा रहा है कि प्रत्येक ट्रैक्टर स्वामी, बालू परिवहन के लिए प्रतिमाह सिविल पुलिस को तीन हजार, वन विभाग को तीन हजार और जीआरपी पुलिस को तीन हजार की रकम पहुंचाता है। बातचीत के बाद, पास में ही बालू का लगा ढेर दिखाई देता है।


कई बिल्डिंग मैटेरियल व्यवसासियों के संरक्षण का हो रहा दावा

इस वीडियोे के आधार पर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो कहुआनाला का है। लोगों का कहना है कि यहां एनसीएल की ओर से निकलने वाली मिट्टी के जरिए बालू का भी अंश बहकर कहुआनाला में आ जाता है, जिसकी निकासी करने के बाद उसे, स्थानीय बाजार में बेच दिया जाता है। कई बिल्डिंग मैटेरियल विक्रेता भी इस अवैध कारोबार को शह देने में लगे हुए हैं। उनके द्वारा अच्छी गुणवत्ता वाली बालू में कहुआनाला से निकली खराब क्वालिटी वाली बालू को मिलाकर मोटा मुनाफा कमाया जा रहा है। वीडियो और इसमें कही गई बातों, किए जा रहे दावों में कितनी सच्चाई है, इसकी न्यूजट्रैक कोई पुष्टि नहीं करता। फिलहाल जिस तरह की चर्चाएं-आरोप सामने आए हैं, उसको लेकर गहराइै से जांच और कार्रवाई की मांग उठने लगी है।

मामले में लिया जा रहा कड़ा एक्शन: रेंजर

इस मामले में अनपरा रेंजर रवि शंकर ने फोन पर बताया कि प्रकरण से वन विभाग का कोई लेना-देना नहीं है। फिर भी जिस तरह के आरोप लगाए जा रहे हैं, उसको देखते हुए कड़़ी कार्रवाई की जा रही है। दोपहर बाद मौके पर की गई छापेमारी, पकड़े गए ट्रैक्टर, हिरासत में लिए गए व्यक्ति के बारे में भी जानकारी के लिए रेजर से संपर्क साधा गया तो पता चला कि वह प्रकरण को लेकर कार्रवाई में व्यस्त हैं। समाचार दिए जाने तक इस मामले में सिविल पुलिस या जीआरपी पुलिस की तरफ से किसी कार्रवाई की जानकारी सामने नहीं आई थी।

Tags:    

Similar News