Sonbhadra News: यूपी-बिहार बॉर्डर पर विकसित होगा ग्राम्य पर्यटन, गुप्त धाम बनेगा केंद्र

Sonbhadra News: आजीविका मिशन से जुड़े संदीप सोनी ने बताया कि ग्रामीण महिलाओ की आजीविका वृद्धि के लिए बैम्बू क्राफ्ट का प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

Update: 2024-08-11 15:02 GMT

Sonbhadra News

Sonbhadra News: बिहार बॉर्डर से सटे कोन ब्लॉक के रामगढ़ ग्राम पंचायत में ग्राम्य पर्यटन विकास को लेकर कार्य किया जाएगा। रानीडीह स्थित भोलेनाथ के गुप्त धाम को केंद्र बनाते हुए, यहां गंगा की तर्ज पर सोन आरती के आयोजन पर भी चर्चा करते हुए रणनीति बनाई गई। बताते चलें कि राष्ट्रीय नदी गंगा की सहायक सोन नदी के किनारे बसे रानीडीह को गंगा ग्राम के रूप में चयनित करते हुए ग्राम्य विकास विभाग की तरफ से यहां ग्राम्य पर्यटन विकास को लेकर योजना बनाई जा रही है । इसी कड़ी में जिला परियोजना अधिकारी (नमामि गंगे) महेंद्र कुमार गौतम, संकल्प संस्था के पर्यटन परामर्शदाता संदीप सोनी, प्रधान संध्या, गंगा वालंटियर अभिषेक यादव की मौजूदगी में समूह की महिलाओं और ग्रामीणों के साथ बैठक आयोजित की गई।

आजीविका वृद्धि के लिए बैम्बू क्राफ्ट का दिया जाएगा प्रशिक्षण

आजीविका मिशन से जुड़े संदीप सोनी ने बताया कि ग्रामीण महिलाओ की आजीविका वृद्धि के लिए बैम्बू क्राफ्ट का प्रशिक्षण दिया जाएगा । साथ ही ग्राम्य पर्यटन के रूप मे गांव को विकसित करने के लिए कराए जाएंगे। प्रधान ने अवगत कराया की गुप्ता धाम के पास पारम्परिक तरीके से दाह संस्कार किया जाता है लेकिन इसके लिए कोई स्थान, सेड व व्यवस्था उपलब्ध नहीं है । इसके क्रम में क्रेमेटोरियम बनाने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया गया और ग्राम पंचायत के माध्यम से इसके निर्माण के लिए जरूरी पहल किए जाने पर सहमति जताई गई।

सोन को प्रदूषण से बचाने के लिए शुरू की जाएगी आरती

महेंद्र गौतम ने किसानों को जैविक खेती करने के लिए प्रेरित करने, उसके लिए जरूरी सहयोग उपलब्ध कराने के साथ ही गंगा आरती की तर्ज पर सोन आरती करने के प्लान पर चर्चा की। वहीं, नदी को प्रदूषण से बचाने के सोन नदी के किनारे गुप्ता धाम पर गंगा आरती के तर्ज पर सन आरती के लिए, गुप्ता धाम के पुजारियों से गहन वार्ता की गई और इसको लेकर प्लान बनाया गया। बैठक के आखिरी में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधों का रोपण किया गया।

Tags:    

Similar News