UP News: मणिपुर में फंसे यूपी के छात्रों को निकालने की कवायद जारी, अब तक इतने स्टूडेंट्स को किया गया रेस्कयू

UP News: माहौल शांत होने के साथ ही मणिपुर में फंसे विभिन्न राज्यों के छात्र-छात्राओं को निकालने की कवायद शुरू हो गई है। सभी राज्य अपने – अपने यहां के स्टूडेंट्स को निकालने के प्रबंधन में जुटे हुए हैं।

Update:2023-05-10 14:59 IST
UP News(फोटो: सोशल मीडिया )

UP News: दो समुदायों के बीच टकराव के कारण हिंसा की आग में झुलसे उत्तर-पूर्वी राज्य में स्थिति में अब नियंत्रण में है। संवेदनशील इलाकों में चप्पे-चप्पे सेना और अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती है। हालांकि, राज्य में तनाब अभी भी बना हुआ है। माहौल शांत होने के साथ ही मणिपुर में फंसे विभिन्न राज्यों के छात्र-छात्राओं को निकालने की कवायद शुरू हो गई है। सभी राज्य अपने – अपने यहां के स्टूडेंट्स को निकालने के प्रबंधन में जुटे हुए हैं। यूपी सरकार भी इसे लेकर काफी संजीदा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जातीय हिंसा की आग में जलने वाले मणिपुर (Manipur Violence Update) से यूपे के छात्र-छात्राओं को निकालने का काम युद्धस्तर पर हो रहा है। अभी तक प्रदेश के 136 स्टूडेंट्स को एयरलिफ्ट किया गया है। इन छात्र-छात्राओं को तीन अलग-अलग विमानों से इंफाल से नई दिल्ली लाया गया। एयरपोर्ट से इन्हें फिर यूपी भवन ले जाया गया। जहां से बस के जरिए इन्हें अपने शहर रवाना किया जाएगा।

वॉल्वो बस से अपने गृह जनपद जाएंगे स्टूडेंट्स

मणिपुर से दिल्ली स्थित यूपी भवन लाए गए प्रदेश के स्टूडेंट्स को बुधवार को वॉल्वो बस से उनके गृह जनपद रवाना किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, एयरलिफ्ट किए गए 136 स्टूडेंट्स प्रदेश के 47 जिले से आते हैं। इनमें सबसे अधिक राजधानी लखनऊ के 17, प्रयागराज के 13, कानपुर नगर के 10, गाजीपुर के 8 और जौनपुर के 7 स्टूडेंट्स हैं। इन सभी छात्रों को सरकारी खर्च पर उनके घर पहुंचाया जा रहा है। मणिपुर में फंसे ये छात्र वहां के आईआईटी, एनआईटी, मेडिकल, कृषि विश्वविद्यालय और खेल विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे थे।

बुधवार को 71 और स्टूडेंट्स को निकाला जाएगा

मणिपुर में फंसे दूसरे राज्यों के स्टूडेंट्स को निकालने की मारामारी मची हुई है। वहां के आम लोग भी कुछ दिनों के लिए वहां से निकलने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए एयर ट्रैफिक पर काफी लोड है। यूपी सरकार जैसे – जैसे टिकटों का इंतजाम हो रहा है, स्टूडेंट्स को वहां से निकाल रही है। इसी क्रम में आज यानी बुधवार 10 मई को प्रदेश के 71 और छात्र-छात्राओं को रेस्क्यू किया जाएगा। इसके बाद बाकी बचे स्टूडेंट्स को भी टिकट उपलब्ध होते ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।

Tags:    

Similar News