जनवरी माह के अंत तक हो जाएगा पुराना भुगतान : सुरेश राणा

प्रदेश के गन्ना एवं उद्योग मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि प्रदेश सरकार की सकारात्मक पहल के बाद बंद पड़ी चीनी मिलों को दोबारा चलाया जा रहा है। कहा कि किसानों के हित में प्रदेश सरकार तमाम निर्णय ले रही है। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के 36 हजार करोड़ रूपये की ऋण माफी की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में भूखे मरने की कगार पर पहुंच चुके अन्नदाता के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लधु एवं

Update: 2018-01-08 14:26 GMT
जनवरी माह के अंत तक हो जाएगा पुराना भुगतान : सुरेश राणा

सहारनपुर: प्रदेश के गन्ना एवं उद्योग मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि प्रदेश सरकार की सकारात्मक पहल के बाद बंद पड़ी चीनी मिलों को दोबारा चलाया जा रहा है। कहा कि किसानों के हित में प्रदेश सरकार तमाम निर्णय ले रही है। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के 36 हजार करोड़ रूपये की ऋण माफी की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में भूखे मरने की कगार पर पहुंच चुके अन्नदाता के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लधु एवं सीमांत किसानों का ध्यान रखते हुए ऋण माफी का लाभ दिया गया है।

उन्होंने नानौता स्थित किसान सहकारी चीनी मिल पर बकाया 18 करोड़ के भुगतान के बारे में बताया गया कि वह समय समय पर मिल प्रबंधन से संपर्क पर किसानों के बकाया भुगतान की व्यवस्था कर रहे हैं। कहा कि जनवरी माह के अंत तक किसानों का शत प्रतिशत बकाया भुगतान का प्रयास किया जा रहा है। जिसकी शुरूआत विगत वर्ष के बकाया भुगतान की एक किस्त जारी कर,कर दी गई है।

गागलहेडी स्थित दया शुगर मिल उद्घाटन करने पहुंचे गन्ना मंत्री सुरेश राणा का स्वागत दया शुगर मिल के चेयरमैन सतेन्द्र प्रकाश अग्रवाल, एमडी सुनील गोयल , निर्देशक अमिता प्रकाश, मिल अध्यासी आदित्य काम्बोज ने स्वागत किया। सुरेश राणा ने पिछले सात वर्षों से बंद पडी दया शुगर मिल के आरंभ होने पर हर्ष जताते हुए कहा कि इससे क्षेत्र के किसान व मजदूर को लाभ मिलेगा। उन्होंने किसानो का गन्ना मिलों पर गन्ने का सत्र 2017-18 का बकाया भुगतान शीघ्र कराने की बात कही।

जनवरी माह के अंत तक हो जाएगा पुराना भुगतान : सुरेश राणा

गन्ना मंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा 10 हजार करोड़ की लागत से पं. दीन दयाल ज्योति योजना आरंभ करने की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना से अक्टूबर 2018 से शहर व देहात को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जायेगी। साथ ही शाकुम्बरी देवी को वैष्णो देवी माता साईन बोर्ड की तर्ज पर विकसित करने की बात कही। राणा ने गन्ना विभाग द्वारा निर्मित खराब पडी सभी सड़के 31 मार्च तक बनाने की जानकारी देते हुए कहा कि पहले किसान से दस किलोमीटर दूरी का किराया 8.75 रुपये प्रति कुंतल वसूला जाता था। जिसे घटाकर 4.20 रुपये प्रति कुंतल कर दिया गया है।

प्रदेश के गन्ना मंत्री ने बुलंदशहर की छह वर्ष से बंद पडी चीनी मिल 21 जनवरी से आरंभ होने की जानकारी दी। चंदौसी की नौ वर्ष से बन्द पडी चीनी मिल आरंभ कर दी गई है। राणा ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जनहित व जन कल्याणकारी योजनाआें की विस्तार से जानकारी दी व युवाआें को 2018 में बम्पर भर्ती के लिए तैयार रहने को कहा। गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने रिमोट दबाकर गन्ना चैन में डाला ।

Tags:    

Similar News