Meerut News: भाकियू की महापंचायत की धमकी का असर, किसानों को जल्द से जल्द अवशेष गन्ना मूल्य भुगतान कराये जाने के निर्देश

Meerut News: भाकियू के कल के धरना-प्रदर्शन का असर दिखा, जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किसान दिवस की बैठक में किसानों की बकाया गन्ना भुगतान समेत उन तमाम मामलों पर सरकारी अफसरों का खास फोकस रहा।

Report :  Sushil Kumar
Update:2023-02-22 19:51 IST

Meerut News: भारतीय किसान यूनियन के कल के धरना-प्रदर्शन का असर कहिए या फिर कुछ और लेकिन आज यहां जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किसान दिवस की बैठक में किसानों की बकाया गन्ना भुगतान समेत उन तमाम मामलों पर सरकारी अफसरों का खास फोकस रहा। इनको लेकर भाकियू नेताओं द्वारा मेरठ में किसानों की महापंचायत बुलाने की धमकी कल के धरना-प्रदर्शन के दौरान जिला प्रशासन के माध्यम से प्रदेश सरकार को दी गई थी।

मेरठ के सीडीओ शशांक चौधरी की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में आहूत किसान दिवस की बैठक में किसानों द्वारा विद्युत विभाग द्वारा नलकूपो पर लगाये जाने वाले विद्युत मीटर व बिल, गन्ना बीज वितरण, तालाबो एवं नालो की सफाई, सरूरपुर दौराला दबथुवा में एनपीके तथा डीएपी न मिलने, डूंगर जटपुरा सडक निर्माण आदि समस्याओ से सीडीओ महोदय को अवगत कराया गया जिस पर सीडीओ द्वारा समस्याओ के निस्तारण हेतु आश्वासन दिया गया।

गन्ना तौल केन्द्रो की जांच करने के लिए निर्देश

बैठक में लावड में निराश्रित पशु की समस्या से अवगत कराया गया जिस पर सीडीओ द्वारा जगह चिन्हांकित करने व अधिशासी अधिकारी लावड से वार्ता कर समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। सीडीओ द्वारा गन्ना अधिकारी को जल्द से जल्द किसानो को अवशेष गन्ना मूल्य भुगतान कराये जाने, गन्ना पर्ची जारी करने में तेजी लाये जाने तथा गन्ना तौल केन्द्रो की जांच करने हेतु निर्देशित किया गया। इस अवसर पर उप निदेशक कृषि ब्रजेश चन्द्र, जिला गन्ना अधिकारी दुष्यंत कुमार, सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण व किसान आदि उपस्थित रहे।

बता दें कि कल मेरठ में किसानों की बकाया गन्ना भुगतान समेत 14 सूत्रीय मांगों को लेकर जनपद में किसानों ने आज कलक्ट्रेट पर जोरदार धरना प्रदर्शन किया था। किसानों के गन्ने के बकाया भुगतान, आवारा पशुओं की समस्या से निजात समेत कई मुद्दों को लेकर एकत्र हुए किसानों की अगुवाई भारतीय किसान यूनियन ने करते हुए मांग पूरी न होने पर महापंचायत की चेतावनी भी दी थी।

किसानों पर फर्जी मुकदमे

भाकियू की युवा शाखा के जिला अध्यक्ष अनुराग चौधरी ने किसान दिवस की बैठक पर कहा कि हम बातों पर नहीं करनी पर विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा कि अभी भी किसानों की कई मांगें है जिनपर हमें कोई स्पष्ट आश्वासन नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि पुलिस किसानों को फर्जी मुकदमे लगाने की धमकी देकर डरा धमका रही है। किसानों पर बेफिजूल के मुकदमें भी कायम किए हुए भी हैं। अगर मुकदमें वापस नहीं लिए गए तो इसका अंजाम बहुत बुरा होगा भाकियू युवा नेता ने कहा कि अगर आज जिला प्रशासन ने उनकी मांगों को पूरा नहीं किया तो भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत की अगुवाई में कमिश्नरी पर किसानों की महापंचायत होगी, जिसमें आगे का निर्णय लिया जाएगा।

Tags:    

Similar News