3 तारीख, 3 सीटें और 3 बड़े चेहरे... उम्मीदवारों को लेकर इन हॉट सीटों पर आखिरी मोमेंट तक सस्पेंस

Lok Sabha Election 2024: यूपी की इन तीन सीटों पर अब तक उम्मीदवारों के ऐलान को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। आईए, जानते हैं उन सीटों के बारे में।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-02 09:45 GMT

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के मतदान के लिए नामांकन पर्चा भरने की अंतिम तारिख कल यानी 3 मई है। पांचवे चरण की वोटिंग 20 मई को होनी है। इस चरण में यूपी की तीन सीटें ऐसी हैं, जहां या तो सत्ताधारी दल या विपक्षी गठबंधन या फिर दोनों ने ही अब तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। तीनों ही सीटें हाईप्रोफाइल मानी जाती हैं और अब तक शायद ही कोई ऐसा मौका आया हो जब किसी सीट पर उम्मीदवार को लेकर इतना सस्पेंस देखा गया हो। ये तीन सीटे हैं- रायबरेली, अमेठी और कैसरगंज।

अमेठी में कांग्रेस उम्मीदवार पर सस्पेंस

अमेठी सीट कांग्रेस की गढ़ मानी जाती रही है। अमेठी से कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार तीन बार सांसद चुने जा चुके हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हरा दिया था। भाजपा ने एक बार फिर स्मृति ईरानी पर भरोसा जताया है और उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है। बीते 29 अप्रैल को बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने अपना नामांकन पर्चा भरा। लेकिन कांग्रेस ने अब तक इस सीट से अपने पत्ते नहीं खोले हैं। अमेठी से राहुल गांधी के चुनावी मैदान में एक बार फिर से उतरने की चर्चा तेज हो गई है। अमेठी सीट पर चुनाव पांचवें चरण के तहत 20 मई को होनी है और इसको लेकर नामांकन की आखिरी तारिख 3 मई है। ऐसे में इस बात के कयास तेज हो गए हैं कि आज देर शाम तक अमेठी सीट पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है।

रायबरेली में बीजेपी-कांग्रेस ने नहीं खोले पत्ते

नॉमिनेशन की आखिरी तारीख नजदीक आ चुकी है, लेकिन गांधी परिवार का गढ़ माने जाने वाली रायबरेली सीट से कांग्रेस और भाजपा, दोनों ही पार्टियों ने अब तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस सीट से जीत दर्ज की थी। सोनिया गांधी ने इस सीट पर अपना कब्जा जमाया था। लेकिन, सोनिया गांधी इस बार आम चुनाव नहीं लड़ रही हैं। वह राजस्थान से राज्यसभा पहुंच चुकी हैं। ऐसे में इस सीट से कांग्रेस किसे अपना उम्मीदवार घोषित करती है, यह देखने वाला होगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस सीट से कांग्रेस प्रियंका गांधी को चुनावी मैदान में उतार सकती है।

कैसरगंज भी इसी लिस्ट में शामिल

इस लिस्ट अगला नंबर है कैसरगंज सीट की, जहां अब तक बीजेपी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। कैसरगंज सीट से बृजभूषण सिंह ने जब भी चुनाव लड़े, संसद चुने गए। 2009 का चुनाव सपा के टिकट पर जीतने वाले बृजभूषण 2014 और 2019 में बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर जीते। इस बार कैसरगंज सीट पर बीजेपी ने अब तक उम्मीदवार घोषित नहीं किए क्योंकि बृजभूषण शरण सिंह पर कुछ महीनों पहले देश की चर्चित महिला पहलवानों ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे। अब इस बात के चर्चे तेज हैं कि पार्टी इस बार बृजभूषण का टिकट काटकर उनके बेटे पर दांव लगा सकती है। दूसरी तरफ, इस सीट से इंडिया ब्लॉक की तरफ से सपा को उम्मीदवार उतारना है। सपा भी अब तक बीजेपी के दांव का इंतजार कर रही है।

Tags:    

Similar News