तबलीगी जमात कांड से भी नहीं ली नसीहत, अजमेर में भी दोहराई वही कहानी

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के बीच राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात का जलसा पूरे देश के लिए परेशानी का एक बड़ा सबब बन गया है।

Update: 2020-04-01 09:24 GMT

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के बीच राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात का जलसा पूरे देश के लिए परेशानी का एक बड़ा सबब बन गया है। इस जलसे में हिस्सा लेने वाले तमाम लोगों की कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है। खबर है कि आयोजन में हिस्सा लेने वाले 400 से ज्यादा लोगों मैं कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। पूरे देश को चिंता में डालने वाली इस घटना के बाद राजस्थान से भी एक बड़ी लापरवाही की खबर सामने आई है।

आयोजन में सबको चिंता में डाला

राजस्थान के अजमेर जिले में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह मुस्लिम अकीदतमदों के लिए श्रद्धा का बड़ा केंद्र है। यहां मंगलवार को हुए एक आयोजन ने सभी को चिंता में डाल दिया है। राजस्थान में भी कोरोना का प्रकोप फैला हुआ है और इस कारण लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

चादर चढ़ाने की रस्म में पहुंची भीड़

लॉकडाउन के बीच ही मंगलवार को यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रमअजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के बड़े बेटे ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की प्रसिद्ध दरगाह में उर्स के मेले की चादर चढ़ाने का था। इस कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के सारे नियम धरे के धरे रह गए। मिली जानकारी के मुताबिक करीब 100 लोगों ने मस्जिद में पहुंचकर चादर चढ़ाने की रस्म शुरू कर दी।

लोगों के ना मानने पर लाठीचार्ज

जानकारी मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने भीड़ को समझाने की भरसक कोशिश की, लेकिन पुलिस के समझाने के बावजूद लोग नहीं माने। लोगों के जिद पर अड़े रहने के कारण पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इस मामले में दरगाह के प्रमुख सहित छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

ये भी पढ़ें…कन्फर्म: तलाक के बाद फिर साथ रहने लगे ऋतिक-सुजैन, पापा राकेश ने बताई वजह…

केवल 10 लोगों को मिली थी अनुमति

घटना के बारे में जानकारी देते हुए अजमेर के एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि दरगाह शरीफ पर अंजुमन कमेटी दरगाह के सदस्यों ने चादर चढ़ाने का यह कार्यक्रम आयोजित किया था। अजमेर के जिलाधिकारी ने कमेटी के 10 सदस्यों को ही इस कार्यक्रम के लिए अनुमति दी थी मगर आदेश का उल्लंघन करते हुए काफी संख्या में लोग मस्जिद के पीछे वाले हिस्से से पहुंच गए।

एसपी ने बताया कि भीड़ को समझाने की पूरी कोशिश की गई मगर उनके न मानने पर हलका बल प्रयोग करके उन्हें खदेड़ दिया गया।

आदेश न मानने पर छह गिरफ्तार

लॉकडाउन के दौरान आदेश का उल्लंघन करके इस कार्यक्रम को आयोजित करने पर मस्जिद के प्रमुख सहित छह लोगों के खिलाफ राजस्थान एपिडिमिक डिजीज एक्ट के तहत मामला दर्ज करके उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों में जमालुद्दीन हुसैन, मोहम्मद मेराज, फकीर बाबा दरगाह सरवाड़, बसंत कुशवाहा, अजहर और नवाब कुरैशी के नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें…मजदूरों का पलायन रोके सरकार, डर भगाने के लिए भजन-कीर्तन भी कराएं: सुप्रीम कोर्ट

मरकज से तमाम लोग राजस्थान भी लौटे

इस बीच एक अन्य खबर के अनुसार दिल्ली में आयोजित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल होने वाले लोगों में राजस्थान के लोग भी हैं। राज्य के चूरु, उदयपुर, अजमेर, टोंक और बाड़मेर से ऐसे लोगों को पकड़ा गया है जो मरकज में हिस्सा लेकर लौटे हैं। राज्य के अन्य लोगों तक कोरोनआ संक्रमण रोकने के लिए इन लोगों की पहचान करके स्क्रीनिंग भी कराई गई है। इन लोगों को आइसोलेशन में रखने के साथ ही इनके सैंपल जुटाकर जांच के लिए भेजे गए हैं।

Tags:    

Similar News