Sonbhadra News : मानव तस्करी का शिकार होने से बची किशोरी, राजस्थान के युवक से कराई जा रही थी शादी, 6 गिरफ्तार

Sonbhadra News: सोनभद्र में गुरुवार को बाल संरक्षण इकाई और मानव तस्कर रोधी टीम ने एक नाबालिग को मानव तस्करी का शिकार होने से बचा लिया। साथ ही छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

Update: 2022-06-17 04:40 GMT

मानव तस्करी का शिकार होने से बची 

Sonbhadra News: सोनभद्र (Sonbhadra news) में पुलिस ने मानव तस्करों (Human trafficking) के जाल में फंस चुकी जिले की एक आदिवासी किशोरी (Teeneger girl save) को बचा ली। गुरुवार को बाल संरक्षण इकाई (child protection unit) और मानव तस्कर रोधी टीम छत्तीसगढ़ से सटे सीमा क्षेत्र में पहुंचकर न केवल शादी रोकवाई बल्कि शादी रचाने आए युवक, उसके पिता, रिश्तेदार, लड़की के माता-पिता सहित छह को गिरफ्तार कर लिया गया।

शुक्रवार की अलसुबह तक चली कार्रवाई में सभी के खिलाफ  मानव तस्करी के साथ ही बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया। मानव तस्करी के रैकेट से कौन-कौन जुड़े हैं? इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है। 


रात 11 बजे जिला बाल संरक्षण अधिकारी पुनीत टंडन को सूचना मिली थी कि बीजपुर थाना क्षेत्र में मानव तस्करी के सिंडीकेट के जरिए, एक नाबालिग की शादी राजस्थान के झालावाड़ जिला निवासी युवक से कराई जा रही है। बारात पहुंचने की भी जानकारी दी गई। उधर, एडीएम सहदेव मिश्रा ने भी इसको लेकर बाल कल्याण अधिकारी से जानकारी हासिल की और मौके पर तत्काल टीम भेजने का निर्देश दिया।


शादी के मंडप में मानव तस्कर रोधी इकाई और बाल संरक्षण इकाई की टीम पहुंचा देख अफरातफरी मच गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए कई लोग वहां से भाग निकले। टीम ने शादी रोकवाते हुए बालिका के माता-पिता से उसकी उम्र का साक्ष्य मांगा तो कक्षा आठ के अंकपत्र के आधार पर उसकी उम्र 16 वर्ष पाई गई। इसे बाल विवाह का मामला बताते हुए मामला दर्ज किया गया। 


टीम की तरफ से बताया गया कि छह आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। इसके बिचैलियों और रैकेट से जुड़े लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। पीड़िता को जिला मुख्यालय पर बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुति किया जाएगा। वहां से मिले निर्देश के क्रम में उसे बालिका बालगृह में आवासित कराने की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

Tags:    

Similar News