प्राणि उद्यान में वृद्ध बाघिन का स्वास्थ्य स्थिर, कोबरा को फीडिंग पाइप से खिलाया भोजन

पीलीभीत से रेस्क्यू कर नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान लायी गयी वृद्ध बाघिन का स्वास्थ्य पिछले दो दिनों से स्थिर बना हुआ है।

Update: 2019-05-16 17:53 GMT

लखनऊ: पीलीभीत से रेस्क्यू कर नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान लायी गयी वृद्ध बाघिन का स्वास्थ्य पिछले दो दिनों से स्थिर बना हुआ है। पशु चिकित्सक एवं अन्य स्टॉफ उसकी चिकित्सा एवं देखभाल कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें... हरदोई में पकड़ी गई नकली परिवहन विभाग की रोडवेज बस

प्राणि उद्यान के निदेशक आरके सिंह ने गुरुवार को बताया कि बाघिन को वन्यजीव चिकित्सालय के आइसोलेशन कक्ष में रखा गया है, जहां बाघिन हेतु कूलर एवं खस लगाई गयी है, जिससे कक्ष का तापमान सामान्य है। बाघिन को भोजन में सूप, मुर्गा तथा मीट दिया जा रहा है। बुधवार रात बाघिन ने थोड़ा पानी और भोजन ग्रहण किया। वृद्धावस्था तथा बीमारियों के कारण बाघिन ज्याद चल-फिर नहीं पा रही है। औषधियों की सहायता से उसके स्वास्थ्य का स्तर स्थिर है।

यह भी पढ़ें... अरे! इस सरकार ने तो अभी से छेड़ दिया खनन माफिया के खिलाफ अभियान

निदेशक सिंह ने बताया कि इसके साथ ही जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है। मनुष्यों एवं अन्य जानवरों, पक्षियों के साथ-साथ सांप भी गर्मी के प्रभाव से परेशान हैं। प्राणि उद्यान के अन्दर एक कोब्रा सांप गर्मी के कारण भोजन नहीं खा रहा था तथा अर्द्ध मूर्छित अवस्था में इधर-उधर धीरे-धीरे मुंह खोलकर रेंग रहा था।

यह भी पढ़ें... सर्राफा व्यापरी से लूट,एक बदमाश को पब्लिक ने पकड़कर जमकर पीटा

स्नैक कीपर आदित्य तिवारी ने कोब्रा सांप को फीडिंग पाइप एवं सिरिंज से अण्डे को घोलकर पिलाया। उसके बाद से कोब्रा सांप स्वस्थ है एवं बाड़े में विचरण कर रहा है। फीडिंग पाइप से सांप को भोजन खिलाने का यह प्राणि उद्यान, लखनऊ में पहला अवसर है।

 

 

Tags:    

Similar News