सिंचाई विभाग में सोशल नेटवर्किंग को बढ़ाने के लिए होगा ये काम, मिलेगा रोजगार

उन्होंने कहा कि बैठक में लाये गये सभी प्रस्तावों पर कार्यवाही तेजी से करते हुए निर्धारित समय सीमा में पूरा कर लिया जाएं।

Update: 2020-06-05 13:28 GMT
meeting

लखनऊः यूपी के सिंचाई विभाग में भी अब सोशल नेटवर्किंग और काॅल सेन्टर की स्थापना के साथ ,लैंड बैंक एप बनाने बनाकर सरकार के कामों में पारदर्शितया लाई जाएँगी। उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डाॅ महेन्द्र सिंह ने विभागीय अधिकारियों से कहा है कि सिंचाई विभाग के सभी प्रणालियां में सूचना प्रौद्योगिकी का अधिकतम प्रयोग करते हुए कार्यो में परिदर्शिता लायी जाय। उन्होंने यह भी कहा कि आम जनता को सूचनाएं समय से सुलभ कराने के लिए विभागीय कार्य प्रणाली में उत्रोत्तर सुधार लाते हुए सिंचाई विभाग की वेबसाइट को अद्यतन सूचनाओं से लैस किया जाय। उन्होंने बाढ परियोजना प्रबंधन व्यवस्था को और सुदृढ़ करते हुए नलकूपों, लघु डाल नहरांे एवं बड़ी पम्प नहरों को ऑनलाइन किये जाने से सम्बिधत कार्य को प्राथमिकता दी जाएं ।

बुकिंग ऑनलाइन किये जाने की हिदायत दी

जलशाक्ति मंत्री आज सिंचाई विभाग में आई0टी0 के समावेश के लिए प्रस्तावित बिन्दुओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सिंचाई विभाग में हर स्तर पर आई0टी0 के अधिक से अधिक उपयोग पर जोर देते हुए प्रस्तावित कार्यो को निर्धारित समयसीमा में पूरा करने के निर्देश दिये।

तमिलनाडु: एक दिन में मिले 1438 कोरोना पॉजिटिव, 861 मरीज हुए डिस्चार्ज

डाॅ महेन्द्र सिंह ने सिंचाई विभाग में ई-ऑफिस डिपार्टमेन्ट प्रोजेक्ट्स मैनेजमेन्ट सिस्टम सेन्ट्रल बिड मैनेजमेन्ट (सिविल व यांत्रिक) ई-इम्पलीमेन्टेशन, नलकूपों, लघु डाल नहरों एवं बडी़ पम्प नहरों के चलने की नवीनतम स्थिति का अभिलेखीकरण, नलकूपों, लघु डाल नहरों एवं वृहत पम्प नहरों को ऑनलाइन कराने से सम्बधित कार्य तथा विभाग के समस्त कार्यो का डैश बोर्ड तैयार कराने के निर्देश दिये।

जलशक्ति मंत्री ने विभागीय आईटी पालिसी बनाने, आई0टी0 प्रोजेक्ट फाॅरमेशन आल इरीगेशन प्रोजेक्ट मांनिटरिंग इम्लीमेन्टेशन एण्ड आई0 टी0 थिंक टैक नेशनल हाइड्रोलाॅजी प्रोजेक्ट, एफ.एम.आई.एस.सी. तथा एप बेस्ड जियो टैग्ड इन्फारमेशन ऑफ़ इम्पलाइज विथ जियो रिफरेन्सिंग ऑफ़ वर्क फील्ड समय से तेयार करने डा महेन्द्र सिंह ने विभाग में सोशल नेटवर्किंग पर जोर देते हुए काॅल सेन्टर की स्थापना, लैण्ड बैंक एप बनाने तथा सिंचाई विभाग के निरीक्षण भवनों की बुकिंग ऑनलाइन किये जाने की हिदायत दी।

यह लोग थे मौजूद

उन्होंने कहा कि बैठक में लाये गये सभी प्रस्तावों पर कार्यवाही तेजी से करते हुए निर्धारित समय सीमा में पूरा कर लिया जाएं। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक इस्तेमाल करते हुए विभागीय कार्यों में पारदर्शिता तथा गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। बैठक में प्रमुख सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन टी0 वेंकटेश, सचिव सिंचाई श्रीमती अपर्णा यू, विशेष सचिव सिंचाई श्रीमती प्रियंका निरंजन व श्रीमती अनीता वर्मा सिंह तथा प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष एके श्रीवास्तव मौजूद थे।

रिपोर्टर - श्रीधर अग्निहोत्री , लखनऊ

हथिनी मौत विवाद- केरल साइबर वॉरियर्स ने की मेनका गांधी की वेबसाइट हैक

Tags:    

Similar News