Yoga Mahotsav: अलीगंज एलडीए फुटबॉल स्टेडियम में तीन दिवसीय हर दिल- हर दिन ध्यान योग महोत्सव का शुभारंभ हुआ

Yoga Mahotsav: लखनऊ अलीगंज एलडीए फुटबॉल स्टेडियम में श्री रामचन्द्र मिशन, हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट, एवं संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में संस्कृति विभाग एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण के सहयोग से तीन दिवसीय ‘हर दिल-हार दिन ध्यान’ योग महोत्सव का शुभारम्भ हुआ।

Update:2023-04-08 01:16 IST
Three day Har Dil Har Din Dhyana Yoga Festival

Yoga Mahotsav: योग एवं ध्यान के संगम से जीवन मधुर किया जा सकता है। योग से निरोगी जीवन और ध्यान से तनाव मुक्त शांतिपूर्ण जीवन शैली की चाह रखने वाले हजारों लोगों हर दिन हर दिल योग महोत्सव में स्वास्थ्य वर्धक जीवन शैली पाने के लिए हिस्सा लिया।
लखनऊ अलीगंज एलडीए फुटबॉल स्टेडियम में श्री रामचन्द्र मिशन, हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट, एवं संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में संस्कृति विभाग एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण के सहयोग से तीन दिवसीय ‘हर दिल-हार दिन ध्यान’ योग महोत्सव का शुभारम्भ हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि

योग महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ सुरेश खन्ना,वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर नीरज बोरा लखनऊ उत्तर क्षेत्र के विधायक मौजूद रहे। योग महोत्सव का का विधिवत प्रारंभ करते हुए सुरेश खन्ना कहते हैं “आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश भर में श्री रामचन्द्र मिशन और हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट ने योग महोत्सव का आयोजन एक सराहनीय कार्य किया है। स्वास्थ्य एवं तनाव मुक्त जीवन के लिए ऐसे आयोजन होना अनिवार्य है।”

कार्यक्रम में योग महोत्सव की स्मारिका का विमोचन

सुरेश खन्ना ने योग महोत्सव के कार्यक्रम में योग महोत्सव की स्मारिका का विमोचन किया। स्मारिका में हार्टफुलनेस मेडिटेशन, सफाई व प्रार्थना के विषय में विशेष जानकारी दी गई। स्मारिका में संस्था के ग्लोबल गाइड पद्मभूषण कमलेश डी पटेल दाजी के संदेश “गुस्से का सामना,स्वीकार्यता, जो चुनोग़े वो बनोगे, स्वास्थ्य और नींद” जैसे विषयों को प्रकाशित किया गया है।
कार्यक्रम के शुभारंभ में नीरज बोरा कहते हैं “सब मिलकर योग और ध्यान करेंगे तभी लखनऊ स्वस्थ और शांत रहेगा। दुनिया के सभी लोग अगर मिलकर योग और ध्यान करें तो ग्लोबल विलेज की अवधारणा एक साकार रूप ले सकेगी।

योग कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य

इस तीन दिवसीय युवा कार्यक्रम से लखनऊवासियों को निरोगी और तनावमुक्त जीवनशैली जीने के लिए प्रत्येक दिन योग करने के लिए प्रेरित करना है।

कार्यक्रम में योग की मुख्य प्रस्तुतियां

जिगनेश शैलात, अहमदाबाद ने सभी दर्शकों को हार्टफुलनेस रिलैक्सेशन व मेडिटेशन का अभ्यास कराया। अभ्यास कराते हुए वह कहते हैं कि हार्टफुलनेस रिलैक्सेशन पैर की उंगलियों से लेकर पूरे शरीर को स्थिल करने की एक तकनीक है। वह कहते हैं कि शरीर को कोई अंग अगर तनावयुक्त या पीड़ायुक्त यह बीमार है तो उसे धरती माता की आरोग्यकारी ऊर्जा से शांत किया जा सकता है। हार्टफुलनेस मेडिटेशन में हृदय में पहले से उपस्थित दिव्य प्रकाश का हल्के और स्वाभाविक रूप से ध्यान दिया जाता है।

योग के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन

योग के साथ ही अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। महोत्सव के पहले दिन किशोर चतुर्वेदी और स्वाति रिजवी के भजनों ने माहौल को भक्तिमय बना दिया। उनके भजन प्रेम मुदित मन से कहो राम राम ने सभी को आनंदित कर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में योग के महत्त्व को गीतों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया।

संस्था की ज़ोनल कोऑर्डिनेटर

संस्था की ज़ोनल कोऑर्डिनेटर शालिनी मेहरोत्रा ने बताया कि महोत्सव में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, संस्थान, शासकीय एवं निजी कार्यालय व स्वयंसेवी संघ के सभी लोग मौजूद रहेंगे।

Tags:    

Similar News