Aaj Ka Mausam: भीषण गर्मी से यूपी को अभी राहत नहीं, 27 से बारिश के आसार

Aaj Ka Mausam: मौसम ने अपना मिजाज बदल लिया है। मंगलवार को भी गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। अधिकतर जिलों में तेज धूप निकलेगी। इस दौरान गर्मी और उमस लोगों की परेशानियां बढ़ाएंगी।

Report :  Network
Update:2024-09-24 06:46 IST

Shravasti News (Pic:Social Media)

Aaj Ka Mausam: यूपी में बारिश का दौर थमने के बाद राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो-तीन दिनों तक यूपी में गर्मी से निजात मिलती नहीं दिख रही है। सोमवार को प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन में तेज धूप खिली रही। इससे एक ओर जहां तापमान में वृद्धि देखी गई तो वहीं गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया। एक तो गर्मी दूसरे उमस इन दोनों से लोग काफी परेशान दिखे।

यूपी के अधिकतर जिलों में सोमवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से 36 सेल्सियस तक रिकार्ड किया गया। इस दौरान प्रदेश में कहीं भी बारिश रिकार्ड नहीं की गई। वहीं सोमवार को गोरखपुर, बहराइच, बस्ती और वाराणसी में 37 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

पूरे प्रदेश में इसी तरह से गर्मी जारी रहेगी

मौसम विभाग के अनुसार दो-तीन दिनों तक अभी गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। पूरे प्रदेश में इसी तरह से गर्मी जारी रहेगी। राजधानी लखनऊ सहित, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बरेली, हरदोई, अलीगढ़, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, गोरखुपर, मुरादाबाद, मथुरा, फिरोजाबाद में मंगलवार को दिन में तेज धूप खिली रहेगी। इस दौरान लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी लेकिन अभी दो-तीन दिन तक इसी तरह की भीषण गर्मी का लोगों को सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने शनिवार से प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की आशंका जताई है।

मौसम विभाग ने 27 सितंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, हापुड़, मुरादाबाद, गजरौला, मेरठ, बुलंदशहर में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं जब कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, देवरिया, सिद्धार्थनगर, बस्ती और आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान पूर्वी यूपी के इन जिलों में बादल गरजने व बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए चेतावनी भी जारी की गई है। 

Tags:    

Similar News