UGC की रिपोर्ट थाम सकती है BBAU में राष्‍ट्रपति के कदम

डॉ बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सेंटर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर की राष्‍ट्रपति को यूनिवर्सिटी की आगामी कनवोकेशन सेरेमनी में बुलाने की मंशा पर विश्‍वविदयालय अनुदान आयोग

Update: 2017-11-28 16:03 GMT
UGC की रिपोर्ट थाम सकती है BBAU में राष्‍ट्रपति के कदम

लखनऊ: डॉ बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सेंटर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर की राष्‍ट्रपति को यूनिवर्सिटी की आगामी कनवोकेशन सेरेमनी में बुलाने की मंशा पर विश्‍वविदयालय अनुदान आयोग(यूजीसी) की रिपोर्ट पानी फेर सकती है। यूजीसी की रिपोर्ट पर अमल हुआ तो राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद बीबीएयू के सातवें दीक्षांत समारोह में शिरकत नहीं करेंगे।हालांकि वाइस चांसलर प्रोफेसर आर सी सोबती ने उन्‍हें न्‍यौता भेज दिया है और पुरजोर कोशिश कर रहे हैं कि राष्‍ट्रपति उनके न्‍यौते का स्‍वीकार कर लें।

यूजीसी की नजर में अंडर परफार्मिंग है यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन( यूजीसी) ने गत अक्‍टूबर माह में अपनी एक टीम यूनिवर्सिटी की वास्तिवक स्थिति का जायजा लेकर मौजूदा व्‍यवस्‍थाओं और अव्‍यवस्‍थाओं पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए भेजी थी। इसके पीछे यूनिवर्सिटी को यूजीसी के मानकों पर अंडर परफार्मिंग यूनिवर्सिटी के रूप में देखा जाना था।इसके लिए यूजीसी ने एक चार सदस्‍यीय दल यूनिवर्सिटी भेजा था जिसमें एसके दुबे, सत्यशील,गुलाम अब्बास और रमेश चंद्र शामिल थे।इस टीम ने पहले दिन यूनिवर्सिटी प्रशासन को 12 सूत्रीय एक प्रोफार्मा दिया था। इसमें उन्हीं पॉइंट पर टीम को सूचना उपलब्ध कराने को कहा गया था। इसके अलावा टीम ने यूनिवर्सिटी फैकल्‍टी से लेकर एकैडमिक काउंसिल के सदस्‍यों, छात्रों के दल और कर्मचारियों के दल से भी मुलाकात करी थी।

यूजीसी की टीम को मिली थी कमियां

यूजीसी की टीम ने अपने दौरे की जो रिपोर्ट तैयार की है उसमें टीम द्वारा फैकल्‍टी, लैब, हॉस्‍टल, लाइब्ररी का निरीक्षण और ग्रीवयांस रीड्रेसल सिस्‍टम को देखने का विवरण है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों की भ्रष्‍टाचार में संलिप्‍तता के चलते यूनिवर्सिटी की गिरती साख पर भी चिंता व्यक्‍त की गई है। रिसर्च, रिक्रूटमेंट से लेकर इंफ्रास्ट्रक्‍चर के स्‍तर की कमियों को भी शामिल किया गया है।कुल मिलाकर यूनिवर्सिटी के अंडर परफार्मिंग होने की बात सही पाई गई है। ऐसे में आगामी 15 दिसंबर को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद यूनिवर्सिटी के 7 वें दीक्षांत समारोह में शिरकत करने के कार्यक्रम पर अभी संशय बना हुआ है।

वीसी बोले- अभी कंफर्म नहीं कार्यक्रम

बीबीएयू के वाइस चांसलर प्रोफेसर आर सी सोबती ने बताया कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को न्‍यौता भेजा गया है। लेकिन अभी इस पर कोई कंफर्मेशन नहीं आया है। हम चाहते हैं कि राष्‍ट्रपति यूनिवर्सिटी के 7 वें दीक्षांत समारोह में शिरकत करें।

Tags:    

Similar News