यातायात माह: केंद्रीय राज्यमंत्री ने किया यातायात माह का शुभारंभ, बोले- वाहन चलाते समय लगाए हेलमेट और सीट बेल्ट

UP News: भारत सरकार के केंद्रीय राज्यमंत्री भानुप्रताप वर्मा ने यातायात माह का फीता कटकर शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने 66 लाख रुपये की धनराशि से उरई शहर मुख्य तीन चौराहों पर लगाई गई।

Report :  Afsar Haq
Report :  Sarfaraz Warsi
Report :  Ramchandra Saini
Report :  Shaban Malik
Report :  Imran Khan
Report :  B.K Kushwaha
Report :  Ashraf Ansari
Report :  Syed Raza
Update: 2023-11-01 12:06 GMT

यातायात माह (Pic:Newstrack)

Jalaun News: जनपद में ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यातायात माह की शुरूआत प्रदेश भर में की गई। इसी क्रम में गुरुवार को भारत सरकार के केंद्रीय राज्यमंत्री भानुप्रताप वर्मा ने यातायात माह का फीता कटकर शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने 66 लाख रुपये की धनराशि से उरई शहर मुख्य तीन चौराहों पर लगाई गई। ट्रैफिक लाइट्स का भी शुभारंभ किया। जालौन के जिला मुख्यालय उरई के कोतवाली परिसर में आयोजित यातायात माह कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री भानुप्रताप वर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। उन्होंने फीता काटकर यातायात माह का शुभारम्भ किया। इसके बाद उन्होंने यातायात जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने उरई के शहीद भगत सिंह चौराहे पर लगाई गईं ट्रैफिक लाइट्स का शुभारम्भ किया। इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने 17 वाहन चालकों को हैलमेट वितरित किये। इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री भानुप्रताप वर्मा ने कहा कि यातायात नियमो के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। सभी को यातायात नियमो का पालन करना चाहिए। जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय ने यातायात पर कहा कि वाहन चलाते समय हेलमेट सीट बेल्ट का प्रयोग करना अनिवार्य है इससे आपकी जान को खतरा नहीं रहता है स्वयं जागरूक हो और दूसरों को भी यातायात के प्रति जागरूक करें।

सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा ने कहा कि जनप्रतिनिधियों को भी यातायात के नियमों को पालन करना चाहिए। जब हम करेंगे हमें देखकर दूसरे लोग भी जागरूक होंगे। कार्यक्रम के अंत में वाहन चालकों को हेलमेट वितरित किए गए और उन्होनें कहा कि वह वाहन चलाते समय हेलमेट जरूर पहनें। इस दौरान कार्यक्रम में सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा, माधौगढ़ विधायक मूलचंद निरंजन, कालपी विधायक विनोद चर्तुवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी, जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय, एसपी ईरज राजा समेत तमाम लोग शामिल हुए।

एसएसपी ने हरी झण्डी दिखाकर जागरूकता रैली को किया रवाना

Barabanki News: यातायात माह-नवम्बर 2023" की शुरूआत पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने रिजर्व पुलिस लाइन्स में यातायात रैली के दौरान प्रतिभागियों को हरी झण्डी दिखाकर किया। सड़क सुरक्षा जागरूकता हेतु आयोजित इस यातायात जागरूकता कार्यक्रम के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी आशुतोष मिश्र, क्षेत्राधिकारी नगर डॉ0 बीनू सिंह, क्षेत्राधिकारी यातायात लाइन्स आलोक कुमार पाठक आदि अधिकारी कर्मचारीगण महिला शक्ति बीट आरक्षी भी सम्मिलित हुई। जागरुकता कार्यक्रम के माध्यम से आम जनमानस में यातायात नियमों का पालन सम्बन्धी जागरूकता जैसे सीट बेल्ट, हेलमेट पहनना, ओवर स्पीडिंग न करना, रेड लाइट जम्पिंग न करना, वाहन चलाते हुए मोबाइल फोन, ईयर फोन का प्रयोग न करना, नशे, नींद की हालत में वाहन न चलाने आदि के संबंध में लोगों को जागरूक किया गया।

डीएम व एसएसपी ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Fatehpur News: यूपी के फतेहपुर में नवंबर यातायात माह के तहत सड़क सुरक्षा कार्यक्रम को लेकर जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जागरूकता रैली को जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में शामिल छात्र छात्रों ने हाथ में संलग्न लिखे बोर्ड के माध्यम से वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों के लिए जागरूक किया। शहर के तामेश्वर चौराहा से सड़क सुरक्षा यातायात माह जागरूकता रैली को जिलाधिकारी सी इंदुमती और पुलिस अधीक्षक उदय शंकर सिंह ने शांति के प्रतीक कबूतर और गुब्बारे को उठाकर हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली में स्कूली बच्चों,60 बटालियन एनसीसी कैडेट्स, सामाजिक संगठनों के लोगों ने हाथ में लिखा बोर्ड लेकर डाक बंगला, आबू नगर होते हुए जीआईसी पहुचकर रैली का समापन किया।

जिलाधिकारी सी इंदुमती ने सड़क सुरक्षा अभियान के तहत निकाली गई जागरूकता रैली को रवाना करते हुए कहा कि वाहन चलाते समय नशीले पदार्थ का सेवन करके गाड़ी न चलाये। बाइक में तीन लोग न बैठे और हेलमेट पहने, कार सवार सीट बेल्ट लगाकर गाड़ी चलाये। वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का पालन करे तभी सड़क हादसों में कमी लायी जा सकती है।

पुलिस अधीक्षक उदय शंकर सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के तहत नवंबर में यातायात माह मनाया जाता है। एक माह तक वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देकर जागरूक किया जायेगा। इस बीच नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्यवाही के साथ जुर्माना भी लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जब हम घर से वाहन लेकर सड़क पर निकलते हैं तो घर पर कोई आपका वापस आने का इंतजार भी करता है। इस लिये ट्रैफिक नियमों का पालन करे और खुद के साथ दूसरे की सुरक्षा करे। इस मौके पर डीएसपी ट्रैफिक हारीलाल, डीएसपी सिटी वीर सिंह, डीएसपी थरियांव प्रगीत यादव, एआरटीओ लक्ष्मीकांत, पीटीओ सुरेंद्र सिंह, व्यापारी नेता प्रदीप गर्ग, समाज सेवी अशोक तपस्वी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

यातायात माह का हुआ शुभांरभ-ब्लैक फ़िल्म,हूटर लगाने पर होगी कार्यवाही

Unnao News: जनपद में कोतवाली क्षेत्र के सदर चौकी स्थित यातायात कार्यालय पर आज डीएम अपूर्वा दुबे, एसपी सिद्धार्थ शंकर मीणा ने अन्य अधिकारियों संग सरस्वती पूजन व दीप प्रज्जवलित कर फीता काट यातायात माह का शुभारंभ किया। सड़क हादसा रोकने के लिए वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी दी गई। नवंबर माह तक चलने वाले इस अभियान में वाहन चालकों को जागरूक किया जाएगा। बाइक पर तीन सवारी, बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। कारों में ब्लैक फ़िल्म लगे हूटर बजाने पर कार्यवाही के भी निर्देश दिए गए है। वाहनों की रफ्तार, ओवरलोडिंग, सीटबेल्ट और शराब पीकर वाहन न चलाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। कार्यक्रम में एएसपी शशि शेखर सिंह, सीओ आशुतोष कुमार, एआरटीओ आदित्य त्रिपाठी, टीआई ज्ञान प्रकाश तिवारी, सदर चौकी प्रभारी आदि मौजूद रहे।

यातायात नियमों के प्रति किया गया जागरूक

एसएसपी ने कहा कि यातायात माह का उद्देश्य लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता पैदा करना है, जिससे सड़क हादसों पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि सीट बेल्ट और हेलमेट का प्रयोग कर मार्ग दुर्घटनाओं को कम किया जा सकता है। उन्होनें कहा कि पूरे माह अलग-अलग कार्यक्रम, एनफोर्समेंट, स्कूलों में लेक्चरर्स और ड्राइनर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सबसे मेरा अनुरोध है कि प्रचार प्रसार करें एवं हम स्वयं भी सभी नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करें।

यातायात माह का डीएम-एसपी ने फीता काटकर किया शुभारम्भ

Mahoba News: जिलें में पुलिस द्वारा एक नवंबर से यातायात माह की शुरुआत की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी मृदुल चौधरी और एसपी अपर्णा गुप्ता ने फीता काटकर किया। इस मौके पर बच्चों ने यातायात नियमों से संबंधित कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। इसके बाद अधिकारियों ने मौजूद लोगों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुऐ उन्हे पालन करने पर जोर दिया। दोनों ही अधिकारीयों ने आमजन से यातायात नियमों को अपने जीवन में शामिल करने की अपील की ताकि वो और उनके अपने सुरक्षित रह सकें।

आमजन से नियमों के पालन की अधिकारीयों ने की अपील

इसमें एसपी अपर्णा गुप्ता ने बताया कि पुलिस द्वारा हर वर्ष नवंबर माह में यातायात माह मनाया जाता है। इस दौरान दुर्घटनाएं रोकने को लेकर लोगों को जागरूक किया जाता है। वहीं कार्यक्रमों के माध्यम से यातायात नियमों की जानकारी दी जाती है। इसके साथ नियम उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई भी होती है।

वहीं जिलाधिकारी मृदुल चौधरी ने कहा कि हाल ही में जिले में सड़क दुर्घटनाओं के मामले ज्यादा ही सामने आ रहे हैं ऐसे में यातायात मांह के द्वारा न केवल सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लग सकेगी बल्कि लोगों को भी जागरुक कर ज्यादा से ज्यादा जनहानि से बचाया जा सकता है। कार्यक्रम का संचालन अध्यापिका अपर्णा नायक ने किया। इस दौरान ट्रक एसोसिएशन, बस एसोसिएशन सहित समाजसेवी और स्कूल बच्चे मौजूद रहे।

स्टंटबाजों की खैर नहीं ! अब कानूनी मुसीबत में फसेंगेः डीआईजी

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि अब स्टंट करने वाले बाइकर्स और ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों की खैर नहीं। पुलिस ने अब ऐसे तरकीब निकाली है कि पुलिस के ना होते हुए भी स्टंट करने वाले और ट्रैफिक नियमों का उल्लघंन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इसकी शुरुआत झाँसी पुलिस ने कर दी है। यह बात उन्होंने यातायात कार्यालय परिसर में यातायात माह का शुभारंभ करते हुए कही है।


इस दौरान रैली भी निकाली गई जिससे लोगों को जागरुक किया जा सके। उन्होंने कहा कि अगर कहीं भी बाइक पर कोई स्टंट बाजी करता है तो उसका वीडियो बनाकर पुलिस के व्हाट्सएप नंबर पर भेंजे। साथ ही अगर कोई भी ट्रैफिक नियमों का उल्लघंन करता है और लापरवाही पूर्वक वाहन चलाता है तो उसका वीडियो बनाकर और कुछ डिटेल्स लिखकर व्हाट्सएप करें। पुलिस उन लोगों पर सख्त कार्रवाई करेगी।

वहीं, एसएसपी राजेश एस ने कहा कि यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उनका कहना है कि यातायात माह में रैली, स्कूलों औऱ कालेज में जाकर नियमों की जानकारी देते हुए जागरुक किया जायेगा। इस अवसर पर एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, एसपी ग्रामीण गोपीनाथ सोनी, सीओ सिटी राजेश कुमार राय, सीओ सदर सुश्री स्नेहा तिवारी, व्यापारी नेता संजय पटवारी आदि लोग उपस्थित रहे। संचालन समाजसेवी नीति शास्त्री ने किया। अंत में टीएसआई जगदम्बा दुबे ने सभी का आभार व्यक्त किया।


यातायात माह जागरूकता रैली को एसएसपी ने दिखाई हरी झंडी

Etawah News: इटावा जिले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा पुलिस लाइन पर पहुंचे जहां पर उन्होंने हर साल की तरह इस साल भी सड़क सुरक्षा माह अभियान के तहत वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान एसएसपी ने बताया कि हर साल लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता रैली निकाली जाती है जिसके तहत लोगों को जागरूक करने का काम किया जाता है। अबकी बार भी यह जागरूकता रैली निकाली जा रही है। इस दौरान पुलिस विभाग की पुलिसकर्मी इस जागरूकता रैली में वाहनों के जरिए लोगों को जागरूक करने के लिए आगे रवाना हुए। इस दौरान स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे भी हाथों में पोस्टर लेकर सड़क पर लोगों को जागरूक करने के लिए निकलते हुए दिखाई दिए।

डीएम व एसपी यातायात माह का किया शुभारंभ

Kannauj News: जिले की रिजर्व पुलिस लाइन में बुधवार को यातायात पुलिस द्वारा मनोरंजन हाल में सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत यातायात नवंबर माह का उद्घाटन डीएम और एसपी ने जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान डीएम और एसपी ने कार्यक्रम स्थल पर मौजूद सभी लोगों को शपथ दिलाई। जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल और पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने जन सामान्य को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई और कहा है कि ‘‘प्रतिज्ञा करते हैं कि हम सड़क पर सदैव यातायात नियमों का पालन करेंगे।


उन्होनें कहा कि सुरक्षित यात्रा हेतु सदैव दो पहिया वाहन चलाते समय स्वयं व पीछे बैठे व्यक्ति को BIS मानक वाले हेलमेट अवश्य पहनेंगे व पहनायेंगे। चार पहिया वाहन चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट लगायेगें। लेन ड्राइविंग के नियमों का पालन करेंगे। तेज रफ्तार से वाहन नहीं चलायेंगे।

प्रयागराज में गीत के माध्यम से यातायात के प्रति किया गया जागरुक

प्रदेश भर में आज से 30 नवंबर तक यातायात महीना मनाया जा रहा है। इसी क्रम में संगम नगरी प्रयागराज में के नन्हे साईं ब्रदर्स ने सड़क सुरक्षा पर एक गीत रचा है जिसका विमोचन आज पुलिस के आलाधिकारियों ने किया। इस गीत को बनाने वाले साई बंधुओ का कहना है की आज के समय के लिए यह बहुत ही आवश्यक है। यह गीत आपको सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करेगा साथ ही पुलिस के अधिकारियो ने फैसला किया है, कि पूरे महीने प्रयागराज की सड़कों पर यह गीत बजता रहेगा। जिससे लोग अधिक संख्या में जागरूक हो। गीत में नन्हे कलाकारों ने बखूबी समझाया है कि सड़क पर आप जब गाड़ी चलाएं तो आप उसे सुरक्षित तरीके से चलाएं जिससे दुर्घटना होने की संभावना कम हो सके।

Tags:    

Similar News