आदित्य ने बढ़ाया जौनपुर का मान, हासिल किया ये बड़ा मुकाम

कहा जाता है कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। वह तो समय के साथ अपने बुलंदियों का रास्ता स्वयं बना लेती हैं। ऐसा ही कारनामा कर दिखाया ग्रामीण क्षेत्र के निवासी जौनपुर के एक लाल ने।

Reporter :  Kapil Dev Maurya
Published By :  Monika
Update: 2021-04-28 14:12 GMT

आदित्य उपाध्याय (फोटो: सोशल मीडिया) 

जौनपुर: कहा जाता है कि प्रतिभा (Talent) किसी की मोहताज नहीं होती। वह तो समय के साथ अपने बुलंदियों का रास्ता स्वयं बना लेती है। ऐसा ही कारनामा कर दिखाया जौनपुर (Jaunpur) के एक लाल ने। गांव से पढ़कर निकला तो लगातार उचाईयों की तरफ बढ़ता गया। आज विश्व स्तरीय छलांग लगाते हुए शोध के लिए अमेरिका पहुंच गया है।

जी हां, जनपद जौनपुर के मुख्यालय से लगभग 20 किमी दूर स्थित ग्रामीण क्षेत्र स्थित ग्राम सुजियामऊ निवासी सपा नेता एवं पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री सत्येन्द्र उपाध्याय के पुत्र एवं एसपीजीआई लखनऊ में डायबटीज पर शोध कर चुके युवा वैज्ञानिक आदित्य उपाध्याय अमेरिका के विश्वविद्यालय के वील कार्नेल मेडिकल कालेज में लीवर पर शोध के लिए रवाना हो गए। यहां पर वह नोबल पुरस्कार से पुरस्कृत जाने माने वैज्ञानिक डाॅ कोहेन की देख रेख में आगामी पांच साल तक शोध का काम करेंगे ।

वाराणसी क्वींस कालेज से शिक्षा ली   

बता दें कि इससे पहले आदित्य उपाध्याय एसपीजीआई लखनऊ में डायबटीज पर शोध कर चुके हैं। वैज्ञानिक आदित्य की परफाॅर्मेंस पर अमेरिका के विश्वविद्यालय से बुलावा आया है। बता दें कि इस होनहार युवक ने गांव से प्राथमिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद वाराणसी क्वींस कालेज में पढ़ने के बाद दिल्ली स्थित जेएनयू से जीनोम साइंस से पीजी करने के पश्चात अब लगातार उचाईयों की बुलंदियों को छू रहा है। साथ ही जौनपुर और अपने गांव की भी गरिमा बढ़ा रहा है। अब उनकी प्रतिभा को देख अमेरिका के विश्वविद्यालय ने शोध के लिए आमंत्रित किया है।


Tags:    

Similar News