Unnao News: डिप्थीरिया की एक बच्चे की मौत, अब तक 184 लोग संक्रमित

Unnao News: जिलें में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक बच्चे की मौती की पुष्टि नहीं की है।

Report :  Shaban Malik
Update:2024-10-01 08:19 IST

Unnao News (Pic: Newstrack)

Unnao News: उत्तर प्रदेश के जनपद उन्नाव में डिप्थीरिया की वजह से एक बच्चे की मौत हो गई और अब तक 184 लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं। यह खबर बहुत चिंताजनक है और स्वास्थ्य विभाग के लिए एक बड़ी चुनौती है। डिप्थीरिया एक गंभीर बीमारी है जो गले, नाक और फेफड़ों को प्रभावित करती है। यदि समय पर इलाज नहीं किया जाए तो यह जानलेवा हो सकती है। इस बीमारी के फैलने के कारणों की जांच की जा रही है और स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। 

बच्चे की मौत

अजगैन क्षेत्र के विक्रमखेड़ा गांव निवासी संजीत के 8 वर्षीय बेटे को कई दिनों से बुखार आ रहा था। कुछ दिन पहले सांस लेने में तकलीफ होने पर परिजन उसे लेकर सीएचसी पहुंचे। जहां डॉक्टर ने बेहतर उपचार के लिए जिला अस्पताल रेफर कर दिया। बच्चे की हालत में सुधार न होता देखकर डॉक्टरों ने उसे केजीएमयू लखनऊ रेफर कर दिया। जहां रविवार देर रात उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। बेटे की मौत की खबर मिलते ही परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। ग्रामीणों ने बताया कि संजीत की ही 4 वर्षीय बेटी दीपाली को 10 दिन पहले बुखार और सांस लेने में दिक्कत हुई थी। इस पर परिजन 22 सितंबर को उसे लेकर सीएचसी पहुंचे थे। जहां डॉक्टरों ने बच्ची की हालत गंभीर देखकर जिला अस्पताल रेफर किया था। परिजन बच्ची को लेकर अस्पताल पहुंचते उससे पहले ही रास्ते में उसकी मौत हो गई। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने अब तक बहन-भाई की मौत की पुष्टि नहीं की है।

लगातार बढ़ रहे हैं मरीज 

उन्नाव में डिप्थीरिया की वजह से एक बच्चे की मौत हो गई और इससे पहले उसकी बहन की भी इस बीमारी से मौत हो चुकी है। दोनों बच्चों की मौत से परिजन और ग्रामीणों में दहशत फैल गई है। यह बीमारी उन्नाव में बहुत तेजी से फैल रही है और नए मामले मिलने के बावजूद, डिप्थीरिया से पीड़ित बच्चों की हालत में जल्द सुधार नहीं हो रहा है।गंभीर मामलों में बच्चों की मौत भी हो रही है, जिससे इलाके में दहशत का माहौल है। जिला अस्पताल से लखनऊ रेफर किए गए डिप्थीरिया संक्रमित बच्चे की मौत हो जाने से परिवार मे कोराम मच गया हैं। बता दें की इस बीमारी के फैलने के कारणों की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्नाव के लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए और यदि किसी को भी डिप्थीरिया के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

Tags:    

Similar News