UP BEd Entrance Exam Result 2024: टॉप टेन में लड़कों ने मारी बाजी, अलीगढ़ के मनोज कुमार बने टॉपर

UP BEd Entrance Exam Result 2024: अलीगढ़ के मनोज कुमार ने बीएड संयुक्त परीक्षा में टॉप किया है। दूसरे और तीसरे नंबर पर प्रयागराज के शिव मंगल और वाराणसी के नजीर अहमद हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-26 04:34 GMT

UP BEd Entrance Exam Result 2024 (Pic: Social Media)

UP BEd Entrance Exam Result 2024: उत्तर प्रदेश राज्य बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिया गया। इस बार के परिणाम में टॉप टेन में लड़कों ने बाजी मारी है। हालांकि दबदबा अलीगढ़ का रहा। टॉप टेन में अलीगढ़ के तीन अभ्यर्थियों को जगह मिली है। यहां के मनोज कुमार ने बीएड संयुक्त परीक्षा में टॉप किया। दूसरे और तीसरे नंबर पर प्रयागराज के शिव मंगल और वाराणसी के नजीर अहमद हैं।

मनोज कुमार ने किया टॉप

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के परिणाम की घोषणा के लिए संयोजक बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मुकेश कुमार पाण्डेय ने कल दोपहर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में पत्रकारों से बात की। उन्होंने बताया कि परीक्षा देने वाले 1,93,062 अभ्यर्थियों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। इसमें अलीगढ़ के निवासी मनोज कुमार ने कला वर्ग में 400 में से 344.67 अंक प्राप्त कर परीक्षा में टॉप किया है। वहीं दूसरे नंबर पर प्रयागराज के शिव मंगल हैं। इन्होंने विज्ञान वर्ग में 339.33 प्राप्त किया है। वाराणसी के नजीर अहमद इस परीक्षा में तीसरे स्थान पर हैं। इन्हें कला वर्ग में ही 338.66 अंक मिले हैं।

टॉप टेन में छह लड़कों ने बनाई जगह

टॉप टेन की बात करें तो इस बार लड़कों ने बाजी बारी है। हालांकि सफल अभ्यर्थियों के प्रतिशत में लड़कियां करीब 10 प्रतिशत आगे हैं। टॉप 10 की सूची में छह लड़कों और चार लड़कियों ने जगह बनाई है। पहले चार स्थान पर लड़कों का कब्जा है। बता दें कि इस प्रवेश परीक्षा परिणाम में 89,103 पुरुष अभ्यर्थी और 1,03,958 महिला अभ्यर्थी को रैंक जारी की गई है। सफल अभ्यर्थियों में 54 प्रतिशत महिलाएं। वहीं परुषों का प्रतिशत केवल 46 है। टाप-10 सूची में पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों का दबदबा रहा। इस सूची में टॉपर सहित पांच अभ्यर्थी ओबीसी वर्ग के हैं। 

टॉप टेन की सूची

  • मनोज कुमार 344 अलीगढ़
  • शिव मंगल 339 प्रयागराज
  • नजीर अहमद 338 वाराणसी
  • पवन कुमार चौरासिया 334 प्रतापगढ़
  • कुमार दीक्षा 333 अलीगढ़
  • अंजली राय 329 अलीगढ़
  • अनुराग प्रजापति 329 जौनपुर
  • आरती 323 मिर्जापुर
  • हर्षिता वाष्र्णेय 323 अलीगढ़
  • अवेश कुमार 321 अलीगढ़

पांच दिन पहले जारी हुआ परिणाम

बता दें कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने परीक्षा परिणाम को पांच दिन पहले जारी कर दिया है। इस पर कुलपति प्रो. मुकेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने लगातार दूसरी बार बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम शासन की ओर से तय अवधि के पहले घोषित कर दिया है। लगातार दूसरी बार ऐसा करके विश्वविद्यालय ने रिकार्ड बनाया है। साथ ही उन्होंने दावा किया कि परीक्षा पूरी तरह नकलविहीन और शुचितापूर्ण तरीके से कराई गई है।

Tags:    

Similar News