UP Board Result 2020: बच्चों को मिलेंगे जिंदगी के नए अवसर, कल होगा रिजल्ट जारी

यूपी बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं के नतीजे कल 27 जून को घोषित किए जा रहे है। 10वीं कक्षा उतीर्ण करने वाले विद्यार्थियों के पास तो आगे की पढ़ाई जारी रखने का विकल्प होता है

Update:2020-06-26 19:06 IST

लखनऊ: यूपी बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं के नतीजे कल 27 जून को घोषित किए जा रहे है। 10वीं कक्षा उतीर्ण करने वाले विद्यार्थियों के पास तो आगे की पढ़ाई जारी रखने का विकल्प होता है लेकिन 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी बहुत असंमजस में रहते है कि वे बारहवीं की पढ़ाई के बाद क्या करें? वे उच्च शिक्षा के लिए आगे किसी कोर्स को ज्वाइन करें या किसी नौकरी के लिए प्रयास करें। इसके साथ ही अगर आगे की पढ़ाई की जाये तो कौन सा कोर्स किया जाये जिससे कैरियर बनाया जा सकें। 10वीं की परीक्षा के बाद हर विद्याथी भविष्य में की जाने वाली पढ़ाई के लिए अपने विषयों का चुनाव कर लेता है।

ये भी पढ़ें:मुंबई बम धमाकों के दोषी की जेल में मौत, मचा हड़कम्प

विज्ञान वर्ग, कला वर्ग और वाणिज्य वर्ग जैसे विषयों के चयन के साथ उसकी 11वीं की पढ़ाई शुरू होती है। अब 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद उसी वर्ग में आगे की पढ़ाई करनी होती है। लेकिन यहां भी आजकल परेशानी है, क्योंकि अब 12वीं के बाद इतने सारे कोर्स उपलब्ध है कि विद्यार्थी फिर असंमजस में पड़ जाते है। इसके लिए वह घर के बड़े-बुजर्गों से सलाह लेते है। अगर घर में लोग पढ़े-लिखे है तो उन्हे सही सलाह मिल जाती है लेकिन ऐसा नहीं होने की स्थिति में विद्यार्थियों को सही मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं होता है। ऐसे विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए न्यूजट्रैक कुछ विकल्प पेश कर रहा है।

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद आप अपने विषय के अनुसार स्नातक स्तर पर पढ़ाई कर सकते है और साथ ही सिविल सर्विस की तैयारी कर सकते है या विज्ञान की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर सकते है। इसके अलावा बी.फार्मा, बी.एससी नर्सिंग, पैरामेडिकल, बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन ऐंड सर्जरी आदि कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा वकालत, अभिनय, माडलिंग, कापी राईटिंग, होटल मैनेजमेंट, रेडियों जाकी जैसे पेशेवर कोर्सों की पढ़ाई भी कर सकते है।

अगर आप 12वीं के आप इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फोर्स या इंडियन नेवी में नौकरी करना चाहते हैं तो आप एनडीए यानी कि नेशनल डिफेन्स अकादमी के लिए तैयारी कर सकते हैं। एनडीए आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में भर्ती के लिए सम्मिलित प्रवेश परीक्षा है।

इतना ही नही 12वीं के बाद विद्यार्थी कोई अच्छा सा प्रोफेशनल कोर्स, डिप्लोमा, वोकेशनल कोर्स आदि कर सकते है। ऐसे कुछ कोर्स यहां देखे

इवेंट मैनेजमेंट

अगर आपको दावतों और पार्टियों की चकाचैंध पसंद है तो आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस कोर्स को करके आप अपने पसंद का रोजगार कर सकते है या किसी इवेंट कंपनी में नौकरी भी कर सकते है। अतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह एक अच्छा कोर्स माना जाता है।

एनीमेशन कोर्स

बच्चों में कार्टून फिल्मों का दीवानापन तो आपने देखा ही होगा। इन फिल्मों को एनीमेशन के प्रयोग से ही बनाया जाता है। इस कोर्स को करके आप कहीं अच्छी नौकरी कर सकते है या स्वयं की एनीमेशन फिल्म कंपनी खोल सकते है।

टूरिज्म कोर्स

अगर आपको नई-नई जगहों पर घूमने का शौक है तो यह कोर्स आपके लिए बहुत ही बेहतर रहेगा। इस कोर्स के जरिए आप अपने नई जगहों पर घूमने का शौक पूरा करते हुए कमाई भी कर सकते है।

मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म

अगर आप पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप मास कम्युनिकेशन का कोर्स कर सकते हैं। इसके द्वारा आप किसी न्यूज चैनल में नौकरी पा सकते हो, वीडियोग्राफी, एक्टिंग आदि में अपना करियर बना सकते हो।

लैंग्वेज कोर्स

अगर आपको नयी नयी भाषायें सीखने में अच्छा लगता है तो आप लैंग्वेज कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। इस दू-भाषियें कोर्स के आप ट्रेवल गाइड जैसा पार्ट टाइम जॉब कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं तथा साथ ही साथ आप सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हो या किसी अच्छी कंपनी में मोटी पगार पर नौकरी प्राप्त कर सकते हो।

ये भी पढ़ें:UP board result 2020: बोर्ड के रिजल्ट से पहले जान लें काम की ये बातें, बदल जाएगी जिंदगी

एग्रीकल्चर क्षेत्र

आज कल कृषि क्षेत्र में रोजगार के बहुत उज्जवल भविष्य है। भारतीय कृषि आज आधुनिकता की ओर अग्रसर है तो इसके लिए बहुत सारे एग्रीकल्चर इंजीनियर, डेरी इंजीनियर आदि की आवश्यकता है। आप इनमे भी अपना कैरियर बना सकते हैं इसके लिए बहुत सारे एग्रीकल्चर कोर्स उपलब्ध हैं।

होटल मैनेजमेंट

आज कल के युवाओं के बीच पसंदीदा कोर्स है ये। होटल मैनेजमेंट आज के समय का बहुत ही ज्यादा प्रचलित कोर्स है। इसमें आप होटल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करते हो जैसे की आप सेफ बन सकते हो और देश-विदेश में होटल में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हो।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News