TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

मुंबई बम धमाकों के दोषी की जेल में मौत, मचा हड़कम्प

1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट केस के दोषी और फरार आरोपी टाइगर मेमन के भाई यूसुफ मेमन की महाराष्ट्र के नासिक रोड जेल में मौत हो गई है।

Shreya
Published on: 26 Jun 2020 1:26 PM GMT
मुंबई बम धमाकों के दोषी की जेल में मौत, मचा हड़कम्प
X

नई दिल्‍ली: 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट केस के दोषी और फरार आरोपी टाइगर मेमन के भाई यूसुफ मेमन की महाराष्ट्र के नासिक रोड जेल में मौत हो गई है। फिलहाल मौत का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। बता दें कि यूसुफ मेमन पर मुंबई सीरियल ब्लास्ट की साजिश में शामिल होने का आरोप था। यूसुफ नासिक जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा था। शुरुआती तौर पर यूसुफ की मौत को हार्टअटैक बताया जा रहा है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें: मर गई इंसानियत: शादी में बच्ची के साथ की शर्मनाक हरकत, रोंगटे खड़े हो गए सभी के

साल 2007 में सुनाई गई थी उम्रकैद की सजा

यूसूफ मेमन को मुंबई सीरियल ब्लास्ट में साल 2007 में कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई थी। वह पहले मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में बंद था। इसके बाद साल 2018 में उसे नासिक जेल में शिफ्ट कर दिया गया था। बता दें कि इसाक मेमन भी नासिक जेल में ही सजा काट रहा है।

क्या है मुंबई सीरियल ब्लास्ट?

मुंबई सीरियल ब्लास्ट की बात की जाए तो 12 मार्च 1993 को मुंबई में सिलसिलेवार 12 जगहों पर धमाके हुए थे, जिसमें 317 लोगों की जान चली गई थी। जबकि 1400 लोग घायल हुए थे। इस धमाके के पीछे दोषी दाऊद इब्राहिम और टाइगर मेमन और उसके भाई यूसुफ समेत उसके साथियों के नाम आए थे। धमाकों के तुरंत बाद ही दाऊद और टाइगर देश छोड़कर भाग निकले थे।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार की रोजगार अभियान में पूर्वांचल को मिली ज्यादा तवज्जो, जानें क्यों

एक ही परिवार के चार लोग पाए गए थे दोषी

साल 2006 में मुंबई की अदालत ने अपना फैसला सुनाते हुए जिन लोगों को इन धमाकों के लिए दोषी करार दिया था, उनमें एक ही परिवार के चार सदस्य शामिल थे। जिनमें यकूब मेमन, यूसफ मेमन, इसा मेमन और रुबिना मेमन के नाम शामिल हैं। ये सभी टाइगर मेमन के रिश्तेदार थे इन सभी को अदालत ने साजिश और आंतकवाद को बढा़वा देने के लिए दोषी पाया था। इनमें एक भाई याकूब मेमन को नागपुर सेंट्रल जेल में फांसी दे दी गई थी।

यह भी पढ़ें: सावधान हो जाएं: 24 घंटे में सैकड़ों बार गिर रही बिजली, भूल कर न करें ये काम

क्यों हुए बम धमाके?

बता दें कि टाइगर मेमन को दाऊद इब्राहिम का करीबी बताया जाता था। इन धमाकों की वजह को उन मुसलमानों की मौत का बदला बताया गया था, जो धमाकों से पहले कुछ महीनों में हुए दंगों में मारे गए थे।

यह भी पढ़ें: आउटसोर्सिंग भर्ती के नाम पर अभ्यर्थियों का शोषण, मांगे गए 2-2 लाख रूपए

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story