UP Board की इंटर परीक्षा भी रद्द होना तय, CM योगी की बैठक में जल्द होगा फैसला

UP Board 12th Exam: CBSE और आईसीएससी की तरह यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी रद्द होने के पूरे आसार हैं।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Shreya
Update: 2021-06-02 02:11 GMT

परीक्षा देते बच्चे (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Board 12th Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और आईसीएससी (ICSC) की 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद अब यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा (UP Board 12th Class Exam) भी रद्द होना तय माना जा रहा है। इसका एक प्रमुख कारण यह बताया जा रहा है कि सीबीएसई परीक्षा को रद्द करने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM Dr. Dinesh Sharma) ने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया है और इसे छात्र हित में लिया गया फैसला बताया है।

प्रधानमंत्री की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद अब यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी रद्द (UP Board Exam Cancellation) होने के पूरे आसार माने जा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) जल्द ही इस बाबत बैठक करेंगे और इस बैठक में यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के संबंध में अंतिम फैसला लिया जाएगा।

सीएम और डिप्टी सीएम ने जताया आभार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने के फैसले के बाद पीएम मोदी के प्रति आभार जताया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए प्रधानमंत्री ने इस परीक्षा को रद्द करने का उचित निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देशभर के छात्रों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

राज्य के डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने भी इस बड़े फैसले के लिए पीएम मोदी के प्रति आभार जताया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के लिए बच्चों का भविष्य और स्वास्थ्य सबसे बड़ी प्राथमिकता रहे हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों के हित में यह बड़ा फैसला लिया गया है और इससे बच्चों के साथ ही उनके अभिभावकों को भी राहत मिलेगी।

यूपी में भी जल्द होगा फैसला

डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि सीबीएसई की कक्षा 12 की परीक्षा के बारे में लिए गए फैसले के बाद अब जल्द ही यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के बारे में भी अंतिम फैसला किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक करने के बाद इस बाबत अंतिम फैसला होगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकटकाल में केंद्र व राज्य सरकार सभी लोगों को महामारी से सुरक्षित रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं। प्रधानमंत्री की ओर से लिया गया फैसला भी उसी दिशा में उठाया गया कदम है। इस फैसले से उन बच्चों को राहत मिलेगी जो परीक्षाओं को लेकर तनाव और आशंकाओं में जी रहे थे।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कक्षा 6 से 11 तक की परीक्षाएं रद्द

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से कक्षा 6 से लेकर कक्षा 11 तक की परीक्षाएं पहले ही रद्द की जा चुकी हैं। सरकार ने इन कक्षाओं में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने का फैसला किया है। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल की परीक्षा रद्द किए जाने के फैसले से पहले ही सभी स्कूल-कालेजों से नवीं और हाईस्कूल में प्री बोर्ड व छमाही का रिकॉर्ड मांगा था।

इस आधार पर हो सकता है मूल्यांकन

इसके बाद बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने गत 22 मई को कक्षा 12 की फरवरी में हुई प्री बोर्ड परीक्षा का रिकॉर्ड भी मांगा था। इसके साथ ही 11वीं की छमाही और वार्षिक परीक्षा के पूर्णांक और प्राप्तांक का पूरा ब्योरा भी मांगा गया था। सभी जिला विद्यालय निरीक्षक को 28 मई की शाम तक इसे अपलोड करने का निर्देश दिया गया था।

जानकारों का कहना है कि अब सीबीएसई की तर्ज पर ही यूपी बोर्ड के कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं को भी नंबर देने का फैसला किया जा सकता है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि सीबीएसई के छात्र-छात्राओं का रिजल्ट किस आधार पर तैयार किया जाएगा। इस बाबत फैसला होते ही यूपी बोर्ड के कक्षा 12 के परीक्षार्थियों के संबंध में भी अंतिम फैसला लिया जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News