UP Board में बदले ये सभी नियम, अब ऐसे होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। कोरोना काल के चलते इस साल परीक्षा केंद्र को लेकर बड़े बदलाव किए हैं। 

Update: 2020-12-10 16:47 GMT
Bihar Board Exam: दो पालियों में शुरु, धारा 144 लागू, जानें परीक्षा की हर अपडेट

यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। कोरोना काल के चलते इस साल परीक्षा केंद्र को लेकर बड़े बदलाव किए हैं।

कोरोना के कारण इस बार अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। ख़ास बात यह है कि उन स्कूलों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा जहां पहुंच मार्ग 10 फीट से कम हो। ऐसा पहली बार होगा जब यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए ऐसा नियम बनाया जा रहा है।

इसलिए बने नियम

ऐसा नियम इसलिए बनाया गया है ताकी बोर्ड परीक्षा के दौरान निरीक्षण के लिए उड़नदस्ते की गाड़ियां परीक्षा केंद्रों तक आसानी से पहुंच सकें । इन्हें आने जाने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। इसलिए पहली बार यह नियम बनाया गया है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, इससे पहले केंद्र निर्धारण के समय सिर्फ यही नियम था कि स्कूल तक पहुंच मार्ग होना चाहिए, लेकिन अब इस साल पहुंच मांर्ग की चौड़ाई 10 फीट से कम नहीं होनी चाहिए। लेकिन शासकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों को इस बात की छूट दी गई है। इसके अलावा जिन स्कूलों के शिक्षण कक्ष की खिड़कियां मुख्य सड़क या पतली गलियों में खुली हों, उसे केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

यह पढ़ें…Tanuj Patel: कोरोना संकट के बीच अमेरिका से आए भारत, ऐसा है इनका सफर

यहा नहीं बनेंगे केंद्र

इस बार बोर्ड परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में बिजली के तारों का भी ध्यान दिया जाएगा। जिन स्कूलों के प्रवेश द्वार, शिक्षण कक्ष, प्रशासनिक कक्ष के ऊपर से बिजली के हाईटेंशन तार गुजर रहे हों, उन्हें परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। साथ ही स्कूलों में स्थायी बिजली व्यवस्था के लिए जनरेटर की व्यवस्था अनिवार्य की गई है। इसके अलावा जिन स्कूलों के शिक्षण कक्ष की खिड़कियां मुख्य सड़क या पतली गलियों में खुली हों, उसे केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें : नहीं रहे दिग्गज नेता: राजनीति जगत में शोक, दलितों के थे आवाज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News