यूपी बोर्ड परीक्षा: बहिष्‍कार के साथ शुरू हुआ Exam,  मीडिया पर भी लगा प्रतिबंध

यूपी बोर्ड परीक्षा वित्‍तविहीन स्‍कूलों के शिक्षकों के बहिष्‍कार के साथ मंगलवार को शुरू हुई। इसके साथ ही संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर मीडिया पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।गौरतलब है कि पिछले साल मीडिया ने परीक्षा के दौरान संवेदनशील केंद्रों पर चल रही गडबडियों को प्रमुखता से उजागर किया था, जिससे विभाग की खासा किरकिरी हुई थी। इस बार किरकिरी से बचने के लिए अधिकारियों ने मीडिया द्वारा चेंकिंग तक की फोटो खींचने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Update: 2018-02-06 03:56 GMT

लखनऊ: यूपी बोर्ड परीक्षा वित्‍तविहीन स्‍कूलों के शिक्षकों के बहिष्‍कार के साथ मंगलवार को शुरू हुई। इसके साथ ही संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर मीडिया पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।गौरतलब है कि पिछले साल मीडिया ने परीक्षा के दौरान संवेदनशील केंद्रों पर चल रही गडबडियों को प्रमुखता से उजागर किया था, जिससे विभाग की खासा किरकिरी हुई थी। इस बार किरकिरी से बचने के लिए अधिकारियों ने मीडिया द्वारा चेंकिंग तक की फोटो खींचने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

8 फलाइंग स्‍क्‍वैड रखेंगे नजर

डीआइ्रओएस डॉ मुकेश सिंह ने बताया कि राजधानी में कुल 1 लाख 6 हजार 424 विदयार्थी बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं। इसमें 58 हजार उन्‍नीस बच्‍चे हाईस्‍कूल और 48 हजार 405 बच्‍चे इंटरमीडिएट की परीक्षा दे रहे हैं। कुल 137 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 17 संवेदनशील और 24 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र हैं। इन पर नजर रखने के लिए 8 फ्लाइंग स्‍कवैड परीक्षा के दौरान शहर में सक्रिय रहेंगे। इसके अलावा 17 सेक्‍टर मजिस्‍ट्रेट और 47 स्‍टैटिक मजिस्‍ट्रेट भी अपने अपने क्षेत्रों में एसटीएफ की टीम के साथ सक्रिय रहेंगे।

कंट्रोल रूम में सुबह से आ रहे फोन

डीआईओएस डॉ मुकेश सिंह ने बताया कि कंट्रोल रूम में 0522-2254479 नंबर एक्टिव किया गया है। इस पर शिफ्ट के हिसाब से डयूटी लगाई गई है। सुबह से कई पैरेंट्स और बच्‍चों का फोन आया है। जिसको जो भी समस्‍या है, इस नंबर पर संपर्क कर सकता है। कई परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड नहीं मिल पाए हैं। ऐसे में उनसे अंडरटेकिंग लेकर परीक्षा में शामिल किया गया है।

गृहविज्ञान और हिंदी का पेपर आज

हाईस्‍कूल के विदयार्थियों का आज पहली शिफ्ट में गृविज्ञान और इंटरमीडिएट के छात्रों का हिंदी और सामान्‍य हिंदी का पेपर है। परीक्षा सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू हो चुकी है।

Similar News