UP Board Result 2021: जुलाई के दूसरे सप्ताह में आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे पास होंगे छात्र

यूपी बोर्ड के रिजल्ट के आस में बैठे लाखों छात्रों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम अगले हफ्ते जारी हो सकते हैं।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Newstrack :  Network
Update: 2021-07-03 15:15 GMT

फाइल फोटो, सोशल मीडिया

लखनऊ: यूपी बोर्ड के रिजल्ट के आस में बैठे लाखों छात्रों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम अगले हफ्ते जारी हो सकते हैं। जुलाई महीने के दूसरे सप्ताह में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इन नतीजों को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर सकता है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कहा था कि 10वीं और 12वीं के नतीजे जुलाई के दूसरे सप्ताह में जारी हो सकता है।

56 लाख छात्रों का आएगा परिणाम

बता दें इस साल यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं में करीब 56 लाख छात्रों का परिणाम आना है। जिसमें से कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए क्रमश: 29,94,312 और 26,10,316 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। विद्यार्थी upmsp.edu.in, results.upmsp.edu.in, और upresults.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। बता दें कोरोना महामारी की वजह से इस बार छात्रों की परीक्षा नहीं हो सकी है।

इस आधार पर तैयार होगा रिजल्ट

बता दें कि कोरोना संक्रमण के बढ़ती दर को देखते हुए यूपी बोर्ड ने कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। जिसके बाद कक्षा दसवीं का परिणाम आतंरिक मूल्यांकन और कक्षा बारहवीं का परिणाम 30:30:40 फॉर्मूले के तहत तैयारी किया जाएगा। शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा ये पहले ही बता चुके हैं कि छात्रों को उनके प्री-बोर्ड और पिछले कक्षा के फाइनल एग्जाूम के मार्क्सक के आधार पर पास किया जाएगा।

12वीं कक्षा के मार्किंग स्कीम

12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स की मार्किंग 50:40:10 के आधार पर की जाएगी। यानी स्टूडेंट की 10वीं बोर्ड परीक्षा की परफॉर्मेंस के आधार पर 50 फीसदी मार्क्स आवंटित होंगे। क्लास 11 के हाई ईयरली और एनुअल एग्जाम्स को 40 फीसदी मार्क्स दिये गये हैं। जबकि क्लास 12 प्री बोर्ड एग्जाम को शेष 10 फीसदी अंक आवंटित किये गये हैं।

कक्षा 10 में मार्किंग स्कीम

यूपी बोर्ड 10वीं के स्टूडेंट्स को 50:50 फॉर्मूला के आधार पर मार्क्स दिये जाएंगे। इसमें क्लास 9 और 10 की परफॉर्मेंस शामिल की जाएगी। 9वीं कक्षा की अर्ध-वार्षिक और वार्षिक परीक्षाओं के लिए 50 फीसदी और 10वीं के प्री बोर्ड एग्जाम के लिए 50 फीसदी मार्क्स आवंटित किये गये हैं।

Tags:    

Similar News