UP DA Hike: योगी सरकार का बड़ा तोहफा, राज्य कर्मचारियों-पेंशनरों का इतना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

UP DA Hike: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों का मंहगाई भत्ता (DA) बढ़ाने जा रही है। सरकार की ओर से महंगाई भत्ता मौजूदा 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी किया जाना है।

Update: 2023-05-09 09:36 GMT
सीएम योगी आदित्यनाथ ( सोशल मीडिया)

UP DA Hike: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों का मंहगाई भत्ता (DA) बढ़ाने जा रही है। सरकार की ओर से महंगाई भत्ता मौजूदा 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी किया जाना है। यानी की यूपी के सरकारी कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में सीधे 4 फीसदी की बढ़ात्तरी होने वाली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राज्य कर्मचारियों और पेशनरों को जून में मिलने वाली मई महीने की सैलरी बढ़कर मिलेगी।

इसी महीने सीएम के सामने पेश होगी फाइल

जानकारी के मुताबिक वित्त विभाग ने बढ़े हुए मंहगाई भत्ते की फाइल तैयार कर ली है। वित्त विभाग मई के तीसरे सप्ताह तक इस फाइल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने पेश करेगा। सीएम योगी की मुहर लगने के बाद राज्य के लाखों कर्मचारियों को फायदा होने वाला हैं।

साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता

बता दें कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाती है। ये हर 6 माह में बढ़ाया जाता है। पहली बार 1 जनवरी और दूसरी बार 1 जुलाई को महंगाई भत्ता केंद्र के कर्मचारियों का बढ़ता है। केंद्र की तरह ही राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती हैं।

DA बढ़ने से 19 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों को होगा फायदा

सूत्रों के मुताबिक योगी सरकार बढ़े हुए मंहगाई भत्ते का भुगतान मई महीने के वेतन के साथ किए जाने का आदेश इसी महीने के आखिरी सप्ताह तक कर सकती है। सरकार राज्य कर्मचारियों को जनवरी से अप्रैल तक महंगाई भत्ते के एरियर का भुगतान पहले की तरह कर्मचारियों के जीपीएफ, सीपीएफ खातें और बचत खातें के माध्यम से किया जाएगा। राज्य क्रमचारियों के साथ-साथ पेंशनरों के महंगाई भत्ते में भी चार फीसदी की बढ़ोत्तर की जाएगी। महंगाई भत्ता बढ़ने से यूपी के 19 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ मिलेगा।

Tags:    

Similar News