UP Election Results 2022: यूपी के लिए योगी साबित हुए उपयोगी, जाने क्यों हो रही है सत्ता में दोबारा वापसी

Uttar Pradesh Election Results 2022: यूपी में एक बार फिर से भाजपा की वापसी होते नजर आ रही है। अगर ऐसा होता है तो योगी आदित्यनाथ की सरकार में वापसी अपने आप में कई रिकार्ड्स को तोड़ेगी।

Written By :  Yogesh Mishra
Published By :  Shreya
Update:2022-03-10 12:02 IST

योगी आदित्यनाथ (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Uttar Pradesh Election Results 2022: उत्तर प्रदेश में एग्जिट पोल (UP Election Exit Poll 2022) के अनुमान सही साबित होते दिख रहे हैं। उम्मीद जतायी जा रही है कि सभी तरह की एंटी इंकम्बेंसी (Anti Incumbency) को धता बताते हुए देश के सबसे बड़े सूबे में भाजपा (BJP) की एक बार फिर वापसी हो रही है। 

ताज़ा रुझानों के अनुसार, 402 सीटों वाले विधान सभा में भाजपा और उसके सहयोगी दलों को 268 सीटों के साथ बड़ी बढ़त मिल चुकी है। वहीं सपा गठबंधन को 124 सीटों पर बढ़त है। बसपा (BSP) और कांग्रेस (Congress) चार-चार सीटों पर आगे है वहीं अन्य को तीन सीटों पर बढ़त है।

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार में वापसी अपने आप में कई रिकार्ड्स को तोड़ेगी। भाजपा ने शुरू से यह चुनाव योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में लड़ा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तो यहां तक कह दिया था की 'यूपी के लिए योगी हैं उपयोगी।'

ऐसे में आइये हम इस बात कर प्रकाश डालते हैं की यूपी के लिए कैसे योगी बने उपयोगी और कौन से वो प्रमुख कारण रहे जिससे जनता ने दोबारा भाजपा की सत्ता में वापसी का मार्ग प्रशस्त किया। 

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

भाजपा की जीत के कारण

1- केंद्र व राशन की योजनाओं के लाभार्थी समूह। राशन व किसान सम्मान निधि का सबसे अधिक असर ।

2- योगी सरकार की क़ानून व्यवस्था । बुलडोज़र बाबा की छवि लोगों को पसंद आई। जिससे महिलाओं में सुरक्षित भावना जागृत हुई।

3- महिलाओं के मतदान में इज़ाफ़ा

4- राष्ट्रवाद व हिंदुत्व

5- सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता

6- विकास के नये मॉडल

7- मुख्यमंत्री योगी की ईमानदार छवि।

8-ब्रांड मोदी की उपस्थिति ।

9-डबल इंजन की सरकार ।

10- मोदी योगी की जोड़ी।

11- अल्पसंख्यक बनाम बहुसंख्यक सियासत । अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का शुभारंभ । वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का भव्य उद्घाटन ।

12- सत्ता में होना, संसाधन समृद्ध, कार्यकर्ता सम्पन्न, 8 साल से 24×7 चुनाव मोड में रहने वाला मेंकेनिज्म, विकास और कानून व्यवस्था पर अच्छी साख।

13- भाजपा विधायकों व मंत्रियों को मनमानी न करने की छूट ।

14- भाजपा संख्या के मामले में बहुत बड़ी है। इसीके चलते वह हैं जो उसे एक राष्ट्रीय पार्टी बनाकर अखिल भारतीय उपस्थिति प्रदान करती है। संख्या बल के आधार पर पार्टी की पूरे देश में उपस्थिति है।

15- भाजपा के पास पूर्णकालिक युवा, महिला और अन्य कार्यकर्ताओं की लंबी फौज हैं जो पार्टी के लिए देश भर में सक्रिय रूप से काम करते हैं। एक बड़ा युवा समर्थन है। जो भाजपा के लिए सकारात्मकता फैलाते हैं और अपने वादों को पूरा करने में मदद करते हैं।

16- भाजपा ही एक ऐसी पार्टी है जिसका वैचारिक सिद्धांत स्पष्ट है। यह पार्टी हिंदुत्व के एक मंच पर खड़ी है। इसे पूरे देश में खुलकर फैलाती है। इससे खास कर हिन्दू मध्यमवर्गीय और उच्चवर्गीय जनता का पूर्ण समर्थन मिलता है। अन्य पार्टियां यह दिखावा करती हैं कि वे धर्मनिरपेक्ष हैं। लेकिन इस तरह से काम नहीं करती और इससे उनकी छवि को ठेस पहुंचती है।

17- भाजपा को ऐसे कई समूहों या अनुषांगिक ग्रुपों का समर्थन प्राप्त है। ये ग्रुप बदले में कुछ भी उम्मीद नहीं करते हैं। इस तरह का समर्थन पार्टी को सभी गतिविधियों को करने की ताकत देता है। ये समूह हैं - आरएसएस, स्वदेशी मंच आदि।

18- भाजपा ने सबसे पहले अपने प्रचार प्रसार के लिए मॉडर्न टेक्नोलॉजी को अपनाया और लोगों से सीधे जुड़ाव बनाया। ये शुरुआत से एक बहुत बड़ा एडवांटेज बन गया है।

19- केंद्र में पार्टी के पास का नरेंद्र मोदी जैसा एक गतिशील और सक्षम नेता है। नरेंद्र मोदी की छवि एक ऐसे नेता की बन गई है जिसे लोग अब विकल्प विहीन मानने लगे हैं।

20- कई दलों के मामले में भाजपा के पास ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है। इसमें केवल कांग्रेस और आप है, जो खुद इस समय संघर्ष कर रही है।

21- मायावती व उनकी बसपा का सुषुप्तावस्था में चले जाना। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। 

Tags:    

Similar News