UP Global Investors Summit: जापान के HMI ग्रुप ने किया 7,200 करोड़ निवेश का समझौता, 30 प्रमुख शहरों में खोलेगा होटल

UP Global Investors Summit 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चल रहे यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के दूसरे दिन जापानी कंपनी एचएमआई ने प्रदेश सरकार के साथ 7200 करोड़ के निवेश का समझौता किया है।

Report :  Prashant Dixit
Update: 2023-02-11 13:33 GMT

UP Global Investors Summit 2023 (Photo: Social Media)

UP Global Investors Summit 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चल रहे यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के दूसरे दिन जापानी कंपनी एचएमआई ने प्रदेश सरकार के साथ 7200 करोड़ के निवेश का समझौता किया है। इस समझौते के तहत जापान का प्रमुख होटल समूह होटल मैनेजमेंट इंटरनेशनल कम्पनी लिमिटेड (HMI) यूपी में 30 नए होटल अयोध्या लखनऊ बनारस और आगरा आदि जगह खोलेगी।

जापान में 60 से ज्यादा होटल

जापान के प्रमुख शहरों में 60 से अधिक होटल संचालित कर रहे इस एचएमआई ग्रुप के निदेशक टाकामोटो योकोयामा ने कहा कि वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम कॉरीडोर के विकास के बाद वहां बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। यह हमारे लिए अनुकूल अवसर होगा और इस प्रदेश की की औद्योगिक नीतियां एचएमआई समूह को प्रोत्साहित करने वाली हैं। एचएमआई समूह आगरा, वाराणसी और अयोध्या सहित 30 प्रमुख स्थानों पर अपने होटल खोलेंगी।

10 हजार लोग को मिलेगा इससे रोजगार

जिससे उत्तर प्रदेश के क़रीब 10 हजार से अधिक लोगों के लिए नौकरी के प्रत्यक्ष मौके मिलेंगे। यूपी जीआईएस में मौके पर आए जापानी दल का स्वागत करते हुए विदेश मंत्री ने जापानी उद्योग जगत को उत्तर प्रदेश में अनुकूल माहौल मिलने का भरोसा भी दिया है। आपको बता दें एचएमआई ग्रुप यूपी में 30 से अधिक स्थानों पर इस समझौते के तहत 7,200 करोड़ रूपये से होटल खोलेगी। जिससे यूपी में 10 हजार से अधिक लोगों को रोज़गार मिलेगा।

विदेश मंत्रालय ने दिया सहयोग का भरोसा

जिसके साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार को जापान सरकार अथवा जापानी व्यापारिक समुदाय से संपर्क-संवाद में विदेश मंत्रालय की ओर से हर सम्भव सहयोग के लिए आश्वस्त किया है। यामानाशी हाइड्रोजन कंपनी के चेयरपर्सन यामानाशी शिमिजू ने भारत और जापान के प्राचीन लोकतांत्रिक मूल्यों के हवाले से दोनों देशों के मजबूत सांस्कृतिक संबंधों को भी रेखांकित किया। आपको बता दें यह कम्पनी जापान में करीब 60 से ज्यादा होटल चला रही है।

Tags:    

Similar News