Jobs in UP: अगर हैं 10वीं पास तो योगी सरकार दे रही है नौकरी, मात्र 9 महीने की ट्रेनिंग पर पाएं शानदार जॉब

Jobs in UP: यूपी सरकार ने 12वीं या उससे पहले ही छोड़ दी लोगों को ध्यान में रखकर एक स्कीम तैयार की है, जिसके तहत कुछ माह की ट्रेनिंग के बाद आप नौकरी हासिल करने वाले योग्य उम्मीदवारों की पंक्ति में खड़े हो जाएंगे।

Update: 2023-01-24 09:18 GMT

UP CM Yogi Adityanath (Social Media)

Jobs in UP: देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य होने के नाते उत्तर प्रदेश में कामकाजी लोगों की संख्या भी काफी है। प्रदेश में ऐसे युवाओं की संख्या अच्छी-खासी है, जिन्होंने अपनी पढ़ाई 12वीं या उससे पहले ही छोड़ दी। ऐसे युवाओं के पास कोई प्रोफेशनल या तकनीकी डिग्री न होने के कारण रोजागार हासिल करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यूपी सरकार ने ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर एक स्कीम तैयार की है, जिसके तहत कुछ माह की ट्रेनिंग में आप नौकरी हासिल करने वाले योग्य उम्मीदवारों की पंक्ति में खड़े हो जाएंगे।

इस स्कीम का नाम है यूपी कौशल विकास मिशन 2023। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार सैंकड़ों कोर्स ऑफर कर रही है। अपनी रूचि और योग्यता के अनुसार युवा किसी भी कोर्स का चयन कर सकते हैं। कोर्स के हिसाब से ट्रेनिंग की समय सीमा तय की गई है। किसी कोर्स की ट्रेनिंग तीन महीने तो किसी की साल भर चलेगी। ट्रेनिंग पूरा करने के बाद आप किसी सरकारी या निजी कंपनी में नौकरी हासिल करने के योग्य बन जाएंगे।

यूपी कौशल विकास मिशन 2023 को लेकर जरूरी बातें

उत्तर प्रदेश सरकार की इस स्कीम का फायदा केवल 18 से 35 साल तक के उम्र के लोगों को मिलेगा। इस मिशन के तहत ट्रेनिंग लेने के लिए आपको किसी अन्य जिले में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो आइए एक नजर इस मिशन की जरूरी बातों पर डालते हैं –

- स्कीम में कुल 36 सेक्टर में 569 कोर्स उपलब्ध हैं।

- 10वीं, 12वीं पास के अलावा अशिक्षित और 8वीं पास तक के लोगों के लिए भी कोर्स मौजूद है।

- कोर्स की ट्रेनिंग की अवधि तीन महीने से 9 महीने तक की है।

- युवा अपनी पसंद का कोर्स चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।

- युवतियां भी मनपसंद कोर्स में दाखिला ले सकती हैं।

अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते प्रशिक्षित युवा

विभिन्न कोर्स में प्रशिक्षित युवाओं को सरकार की ओर से एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। जो सरकारी अथवा निजी दोनों क्षेत्रों में मान्य होगा। सरकार द्वारा आयोजित रोजगार मेलों में शरीक होकर युवा नौकरी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई युवा अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है तो वह भी कर सकता है। बैंक उन्हें लोन भी देंगे। इस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए इच्छुक युवा upsdm.gov.in पर जरूर जाएं।

Tags:    

Similar News