UP Assembly: यूपी विधानसभा में रियासतों के राजाओं-महाराजाओं की होगी बैठक, जानें कारण

UP Assembly: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ावा देने की बड़ी तैयारी कर रही है। प्रदेश में स्थित सभी किलों, महलों को सहेजने की योजना बना रही है।

Update: 2023-03-22 08:47 GMT
यूपी विधान सभा (फोटो: सोशल मीडिया)

UP Assembly: यूपी विधान सभा में आज यानी की बुधवार 22 मार्च को प्रदेश के तत्कालीन राजाओं व महाराजाओं के परिवार के लोगों को आमंत्रित किय गया है। प्रदेश की सभी राजा महाराजा एवं उनके प्रतिनिधि 12 बजे विधानभवन स्थित तिलक हाल में आयेंगे। दरअसल, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ावा देने की बड़ी तैयारी कर रही है। प्रदेश में स्थित सभी किलों, महलों को सहेजने की योजना हैं। इस बैठक में प्रदेश के पुराने किलों व महलों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल के आधार पर जीर्णोद्धार कर पर्यटन के उपयोगी बनाने के लिए विचार विमर्श किया जाएगा।

पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि राजाओं और महाराजाओं की संपतत्तियों का उपयोग लोकहित, जनहित और प्रदेश के पर्यटन के विकास को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। प्रदेश का राजस्व बढ़ाने और टूरिज्म के लिए एक नई शुरुआत की जाएगी। उन्होने कहा राजस्थान में जिस तरह से किलों का सदुपयोग करते हुए तत्कालीन मुख्यमंत्री भैरों सिंह शेखावत ने उस समय जो निर्णय लिया था। आज के समय में स्थिति ये है कि राजस्थान का पर्यटन क्षेत्र राजाओं महाराजाओं की संपत्तियों पर चल रहा है।

पर्यटन एवं संस्कृति विभाग ने किया बैठक का आयोजन

मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की ओर से किया जा रहा है। इस बैठक में सभापति समेत निवेशक तथा विशेषज्ञ भाग लेंगे। यूपी के सभी किलों के राजस्थान की तरह जीर्णोद्धार करके प्रदेश में पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News