UP में बारिश ने बरपाया कहर, बीजेपी का किसान मोर्चा सम्मेलन कैंसिल

उत्तर प्रदेश में गुरुवार को हुई भारी बारिश का असर जन—जीवन पर पड़ा है। मकान ढहने से लेकर लोगों की मौत तक के समाचार हैं। स्कूल में अवकाश घोषित करना पड़ा है।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-09-17 02:01 GMT

यूपी में भारी बारिश।(Social Media)

राजधानी में पिछले कुछ घंटों से तेज बारिश जारी है। हवाएं तेज चल रही हैं, जिससे राजधानी वासियों का हाल बेहाल है। लोग घरों में रहने को मजबूर हो चले हैं। वहीं, यूपी में भारी बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने 2 दिन यानी की 17 और 18 सितंबर को प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज को बंद रखने का ऐलान कर दिया है। सीएमओ की तरफ से ये जानकारी दी गई है। लगातार हो रही बारिश को देखते हुए प्रदेश सरकार ने ये फैसला लिया है।

300 मिलीमीटर तक दर्ज हुई वर्षा

गुरुवार सुबह से ही यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा था। अधिकतर जिलों में 100 मिमी से ज्यादा वर्षा रिकार्ड की गई है। कई जिले ऐसे हैं जहां 150 मिमी तक वर्षा हुई है। प्रतापगढ़ में 300 मिमी से ज्यादा बारिश हुई है जबकि पड़ोसी जिले रायबरेली में भी 200 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गई है।जहां पर 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश दर्ज की गई। इसमें रायबरेली, लखनऊ, सुल्तानपुर,अयोध्या ,बाराबंकी,सुल्तानपुर, भदोही, प्रयागराज,वाराणसी, गोरखपुर, जौनपुर, हमीरपुर आदि शामिल हैं।वहीं कई दूसरे जिलों में भी भारी बारिश ने सड़कों पर ऐसा जलभराव कर दिया कि रास्ते बंद पड़े हैं और लोगों को अपने घर से बाहर निकलना भी मुश्किल साबित हो रहा है।

प्रदेश में बारिश से 15 लोगों की मौत

राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के चलते एक तरफ जहां आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, बृहस्पतिवार की रात तक मिली सूचना के अनुसार प्रदेश के अलग-अलग जिलों में 15 लोगों की मौत हो गई है। लगातार हो रही बारिश की वजह से कई जिलों में रिहायशी मकान जमींदोज हो गए हैं, जिनमें दबकर कई लोगों की मौत होने की जानकारी है।

बारिश का कहर, यूपी में दो दिन स्कूल बंद

इसी स्थिति को देखते हुए यूपी सरकार ने दो दिन सभी स्कूल-कॉलेज को बंद रखने का आदेश सुना दिया है। कहा जा रहा है कि इस साल की बारिश ने प्रदेश में कई पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। गर्मी से जरूर राहत है, लेकिन सड़कों पर भरे पानी ने मुसीबत को बढ़ा दिया है। वैसे पूरे दिल्ली-एनसीआर में भी ऐसे ही मूसलाधार बारिश देखने को मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी ऐसी ही बारिश देखने को मिल सकती है। अब ऐसे में आने वाले दिनों में दिक्कतें बढ़ने वाली हैं। सिर्फ गुरुवार को हुई बारिश ने प्रदेश में एक दर्जन से ज्यादा लोगों की जान ले ली है।

बीजेपी का किसान मोर्चा सम्मेलन कैंसिल

जानकारी ये भी मिली है कि प्रदेश में हुई भारी बारिश की वजह से बीजेपी ने अपना किसान मोर्चा सम्मेलन कैंसिल कर दिया है। अब इस कार्यक्रम को 26 सितंबर को करने की तैयारी है। किसानों को साधने में जुटी योगी सरकार पहले इस कार्यक्रम को कल शुरू करने जा रही थी, लेकिन अब बारिश ने उनके प्लान पर पानी फेर दिया है। ऐसे में अब 26 तारीख को बड़े स्तर पर फिर बीजेपी अपने इस मिशन में जुटेगी।

Tags:    

Similar News