UP News: उत्तर प्रदेश और बेल्जियम मज़बूत व्यापारिक पार्टनर बनें, एक-दूसरे की आर्थिक समृद्धि के सहभागी बनें:नन्दी

UP News: ब्रुसेल्स में एशिया और प्रशांत डिवीजन के प्रबंध निदेशक एडवर्डस बुमस्टीनस और प्रतिष्ठित समूहों को यूपीजीआईएस2023 के लिए आमंत्रित किया।

Newstrack :  Network
Update: 2022-12-12 15:37 GMT

UP News (Newstrack)

UP News: फरवरी 2023 में उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाले यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए दौरे पर निकले उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी और लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने सोमवार को ब्रुसेल्स बेल्जियम में निवेशकों से मुलाकात की और उन्हें निवेश के लिए आमंत्रित किया। उत्तर प्रदेश में व्यापारिक पार्टनरशिप के साथ ही बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए सहयोग पर चर्चा हुई। ब्रुसेल्स में एशिया और प्रशांत डिवीजन के प्रबंध निदेशक एडवर्डस बुमस्टीनस और प्रतिष्ठित समूहों को यूपीजीआईएस2023 के लिए आमंत्रित किया।

बेल्जियम के ब्रुसेल्स शहर में निवेशकों से मुलाकात और रोड शो के दौरान मंत्री नन्दी ने कहा कि भारत और बेल्जियम के बीच लम्बे समय से मजबूत आर्थिक-सांस्कृतिक सम्बन्ध रहे हैं। दोनों देशों की मित्रता काफ़ी गहरी है।

प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन और कर्मयोगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश भारत की आर्थिक प्रगति में योगदान देने वाले अग्रणी राज्य के रूप में उभर रहा है।

मंत्री नन्दी ने कहा कि हमारी सरकार की मंशा है कि उत्तर प्रदेश और बेल्जियम मज़बूत व्यापारिक पार्टनर बनें। आपसी सहयोग और समन्वय से एक-दूसरे की आर्थिक समृद्धि के सहभागी बने। मंत्री नन्दी और मंत्री जितिन प्रसाद ने ब्रुसेल्स, बेल्जियम में यूरोपीय निवेश बैंक के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

ब्रुसेल्स में एशिया और प्रशांत डिवीजन के प्रबंध निदेशक एडवर्डस बुमस्टीनस शामिल थे और प्रतिष्ठित समूह को यूपीजीआईएस2023 में आमंत्रित किया। मेट्रो रेल विस्तार, रो रो ट्रांजिट आदि सहित यूपी में आगामी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की।

उद्योग मंत्री नंद गोपाल गुप्ता और पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने आईएमईसी टेक्नोलॉजीज के वरिष्ठ निदेशक डॉ गौरी शंकर से मुलाकात की। सेमीकॉन और एफएबी उद्योग के लिए यूपी में अनुसंधान एवं विकास सुविधा स्थापित करने के लिए आईएमईसी @GoUP के साथ सहयोग करने का इरादा रखता है।

बेल्जियम की प्रमुख कम्पनी सिंपेट टेक्नोलोजीस से वेस्ट मैनेजमेंट पर चर्चा हुई। वर्तमान समय में इनवायरमेंट पोल्यूशन और वेस्ट मैनेजमेंट एक वैश्विक चुनौती है। ऐसे में आधुनिक तकनीकि का इस्तेमाल करते हुये बिना पर्यावरण को नुक़सान पहुँचाये वेस्ट मैनेजमेंट एक महत्वपूर्ण काम है। सिंपेट इसके लिए जानी पहचानी जाती है।

मंत्री नन्दी ने निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा कि फ़रवरी 2023 में आयोजित होने जा रहे ग्लोबल इंवेस्टर समिट में आप सक्रिय प्रतिभाग करें। आपके अनुभव और उच्च तकनीकि का लाभ उत्तर प्रदेश को भी हो, इसके लिए आप निवेश के माध्यम से अपनी इकाइयों की स्थापना करें यह हमारा आग्रह है।

ज़ेवर एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट एनसीआर क्षेत्र में बन रहा है। उत्तर प्रदेश में इन्फ़्रास्त्रक्चर डेवलपमेंट का तमाम बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। एक्सप्रेसवेज उत्तर प्रदेश के सिग्नेचर बनकर उभरे हैं। डिफ़ेन्स कोरिडोर, टवाय पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क, फ़ूड पार्क ऐसी बड़ी परियोजनाओं को फ़ाइनेंस करने के लिए अपार सम्भावनाए मौजूद हैं।

Tags:    

Similar News