UP News: अंत्योदय कार्ड धारकों को भी मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, 26 जुलाई से बनेंगे छूटे लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड

UP News: उत्तर प्रदेश में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जो लाभार्थी छूटे गये हैं उनका गोल्डन कार्ड 26 जुलाई से लेकर नौ अगस्त तक बनेगा।

Newstrack :  Network
Published By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-07-24 02:20 GMT

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आयुष्मान योजना को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। यूपी में ज्यादा से ज्यादा लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिल सके इसके लिए स्वास्थ विभाग हर संभव प्रयास कर रही है।

आयुष्मान योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है। यूपी सरकार चाहती है कि इस योजना का लाभ हर जरूयतमंद व्यक्ति तक पहुंचे और बेहतर इलाज मिल सके।

अंत्योदय कार्ड धारकों को भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया गया pic(social media)

40 लाख से अधिक अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा अंत्योदय कार्ड धारकों को भी इस योजना में शामिल किया गया है। जिससे अब इन कार्ड धारकों को भी आयुष्मान योजना का लाभ मिल सकेगा।. जिसके अंतर्गत 5 लाख रुपये की चिकित्सा सेवा सरकार की तरफ से दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 40 लाख से अधिक अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को सरकार प्रति-परिवार प्रति-वर्ष 5 लाख रुपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायेगी।

आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त मिलेगा इलाज़ pic(social media)

26 जुलाई से नौ अगस्त तक बनेंगे गोल्डन कार्ड

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जो लाभार्थी छूटे गये हैं उनके लिए गोल्डन कार्ड बनाने की तैयारी कर ली गयी है। बता दें कि 26 जुलाई से यह अभियान शुरू होने जा रहा है, जो कि नौ अगस्त तक चलेगा।

आपको बता दें कि उस योजना में अस्पतालों में गोल्डन कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा सरकार दे रही है। गोल्डन कार्ड के जरिए लोग सरकारी एवं सरकार की ओर से अधिकृत निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते हैं।

40 लाख से ज्यादा परिवार उठा सकेंगे योजना का लाभ

प्रदेश सरकार ने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े अन्त्योदय कार्ड धारकों को भारत सरकार द्वारा चल रही आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की भाँति 5 लाख रूपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा देने को कहा है। बता दें कि अब अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों का डाटा जुड़ जाने से प्रदेश के लगभग 40,79,598 परिवारों के 1,30,55,710 लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत सभी प्रकार का लाभ मिलेगा।

Tags:    

Similar News