UP News Today: सीएम योगी की पहल के बाद मेडिकल कॉलेजों के लिए निवेशकों ने बढ़ाए हाथ

UP News Today In Hindi: वन डिस्ट्रिक वन मेडिकल कॉलेज की नीति पर काम कर रही योगी सरकार प्रदेश में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल से खुलने वाले मेडिकल कॉलेजों पर भी तेजी से कार्य कर रही है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-12-11 12:23 GMT

CM योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

UP News Today In Hindi: प्रदेशवासियों को बेहतर चिकित्‍सीय सुविधाओं को देने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार (Yogi Government) तेजी से स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं में बढ़ोतरी कर रही है। सभी मेडिकल कालेजों, संस्थानों व विश्वविद्यालयों में ईडब्लूएस (EWS) के तहत सीट में बढ़ोतरी करते हुए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए सरकार ने आरक्षण (Aarakshan) व्‍यवस्‍था (Aarakshan Vyavastha) को लागू किया।

प्रदेश में उत्कृष्ट चिकित्सा शिक्षा की दिशा में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में दो अखिल भारतीय चिकित्सा संस्थान (All India Institute Of Medical Sciences- AIIMS) गोरखपुर व रायबरेली में स्थापित कर आउटडोर सेवाएं शुरू होने से लोगों को सीधे तौर लाभ मिला है। वन डिस्ट्रिक वन मेडिकल कॉलेज (One District, One Medical College) की नीति पर काम कर रही योगी सरकार (Yogi Sarkar) प्रदेश में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल से खुलने वाले मेडिकल कॉलेजों पर भी तेजी से कार्य कर रही है।

पिछली सरकारों में चिकित्‍सा के क्षेत्र में हाशिए पर रहे जनपदों को कम समय में पहली पंक्ति में लाकर खड़ा कर दिया। जिसका लाभ गांव देहात कस्‍बों तहसीलों के लोगों को मिलेगा। इस कड़ी में योगी सरकार ने बागपत, बलिया, भदोही चित्रकूट, हमीरपुर, हाथरस, कासगंज महराजगंज महोबा मैनपुरी, मऊ, रामपुर, संभल, संत कबीरनगर, शामली व श्रावस्ती में पीपीपी मॉडल (PPP Model) पर मेडिकल कॉलेज (Medical College) के निर्माण का एक अहम फैसला लेकर जनपदवासियों को स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के क्षेत्र में बड़ी सौगात देने का काम किया है। गौरतलब है कि पिछली सरकारों में यहां कोई सरकारी (Government Medical College) या निजी मेडिकल कॉलेज (Private Medical College) नहीं है।

17 निवेशकों ने दिखाई रूचि

इन नौ जिलों में सीएम की पहल पर कई निवेशक आगे आए हैं। इन जिलों में पीपीपी मॉडल के मेडिकल कॉलेजों (PPP Model Medical College) के लिए 17 निवेशक आगे आए हैं। मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सरकारी नीति जारी होने के बाद टेंडर जारी किया गया। आवेदन की अंतिम तिथि 5 जनवरी है। डीजीएमई डॉ. एनसी प्रजापति (DGME Dr. NC Prajapati) ने बताया कि करीब दर्जन भर और निवेशक संपर्क में हैं। वे नियमावली की जानकारी लेने के बाद व्यक्तिगत रूप से पूरी स्थिति की जानकारी ले रहे हैं। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News