चुनाव ड्यूटी में छूटः सरकारी नौकरी वाले दंपति में से एक को मिलेगी राहत

पति-पत्नी की ड्यूटी चुनाव में लगाई गयी हैं तो उनमे से एक को छूट दी जाएगी।

Update: 2021-03-31 13:23 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में ड्यूटी करने वालों को बड़ी राहत मिली है। चुनाव आयोग ने बुधवार को एलान किया है कि सरकारी नौकरी करने वाले दंपति में से किसी एक को चुनाव में ड्यूटी की छूट दी जाएगी। यानी इलेक्शन ने पति और पत्नी दोनों की ड्यूटी अगर लगाई गयी हैं, तो उनमे से कोई एक ड्यूटी करने के लिए बाध्य नहीं होगा।

पति-पत्नी में से एक ही करेगा चुनाव में ड्यूटी

उत्तर प्रदेश में आगामी पंचायत चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन ने आदेश जारी किया है कि अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं और दोनों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गयी हैं तो उनमे से एक को छूट दी जाएगी। चुनाव आयोग ने निर्देशित किया कि पति-पत्नी में किसी एक की ही चुनाव में ड्यूटी लगाई जाए।

यूपी पंचायत चुनाव पर इलेक्शन कमीशन का बड़ा फैसला

दरअसल, चुनाव आयोग ने ये फैसला इस वजह से किया कि अगर पति और पत्नी दोनों ड्यूटी पर रहेंगे तो उनके बच्चों की देखभाल का संकट खड़ा हो सकता है। ऐसे में उन्हें ये राहत दी जाएगी कि दोनों में से एक ड्यूटी कर सकें।



 सरकारी नौकरी वाले दंपति को चुनाव ड्यूटी से राहत

होता यूँ हैं कि पुलिस और शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगाई जाती है। ऐसे में अगर उनका साथी यानी पति और पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं तो दंपति की पोलिंग स्टेशन पर तैनाती दी जाती है। पोस्टिंग को लेकर दोनों को एक दिन पहले पोलिंग स्टेशन पहुंचना होता है। ऐसे में उनके बच्चों को दिक्क्त होती है। घर पर बच्चे अकेले पड़ जाते हैं और देखरेख के लिए दम्पति को किसी रिस्तेदार या अन्य पर आश्रित होना पड़ता है। 

आवश्यक सेवा वाले कर्मचारी भी करेंगे चुनाव में ड्यूटी

इसके अलावा आवश्यक सेवा वाले कर्मचारी भी चुनाव में ड्यूटी करेंगे। पंचायत चुनाव के लिए जिलों में कर्मचारियों की कमी को पूरा करने को आवश्यक सेवाओं वाले विभागों के कर्मचारियों को भी लगाया जाएगा। आवश्यक सेवाएं प्रभावित न हों इसके लिए 10 से 15 फीसदी कर्मचारियों को ही चुनाव ड्यूटी से मुक्त किया जा सकता है।

ड्यूटी पर तैनात कर्मियों की मौत पर सरकार देगी मुआवजा

बता दें कि बिहार कैबिनेट ने तो पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा फैसला लिया है। नीतीश कैबिनेट की बैठक में तय हुआ है कि पंचायत चुनाव की ड्यूटी पर तैनात कर्मियों की अगर कोरोना संक्रमण या किसी हिंसक हमले मौत होती है या वो घायल होते हैं तो उन्हें विधानसभा चुनाव की तरह ही मुआवजा दिया जाएगा।
Tags:    

Similar News