UPPCS : यूपी लोकसेवा आयोग ने पीसीएस परीक्षा को स्थगित किया, 27 अक्टूबर को होनी थी

UPPCS : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (UPPSC) ने आगामी पीसीएस परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा 27 अक्टूबर को होनी थी। अब परीक्षा के लिए दिसंबर माह के मध्य में नई तारीख़ों पर ऐलान किया जाएगा।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-16 19:00 IST

UPPCS : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (UPPSC) ने आगामी पीसीएस परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा 27 अक्टूबर को होनी थी। अब परीक्षा के लिए दिसंबर माह के मध्य में नई तारीख़ों पर ऐलान किया जाएगा। बता दें कि परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 1 जनवरी को शुरू हुई थी और 29 जनवरी 2024 को समाप्त हुई थी।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि परीक्षा कैलेण्डर 03 जून 2024 के अनुसार दिनांक 27 अक्टूबर, 2024 को आयोजित होने वाली "सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रा०) परीक्षा-2024 स्थगित की जाती है। अब यह परीक्षा आगामी दिसम्बर माह के मध्य तक आयोजित किया जाना सम्भावित है। आगे कहा गया कि शासनादेश के अनुपालन में जनपदों से मानक के अनुरूप परीक्षा केन्द्र प्राप्त होने पर परीक्षा के आयोजन की तिथि व कार्यकम के संबंध में अभ्यर्थियों को शीघ्र ही अवगत करा दिया जाएगा।

आधिकारिक सूचना कैसे करें डाउनलोड?

पीसीएस परीक्षा से संबंधित सूचना डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

- UPPSC की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.gov.in पर जाएं।

- UPPSC PCS प्रारंभिक - 2024 परीक्षा स्थगित सूचना लिंक पर क्लिक करें।

- एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी, जहां उम्मीदवार विवरण देख सकते हैं।

प्रारम्भिक परीक्षा के होंगे दो पेपर

बता दें कि सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा के लिए प्रारंभिक परीक्षा में दो अनिवार्य पेपर होंगे। पेपर I सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक और पेपर II दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। दोनों पेपर 200-200 अंकों के होंगे और समय अवधि 2 घंटे होगी। प्रारंभिक परीक्षा का पेपर II क्वालीफाइंग होगा, जिसमें न्यूनतम क्वालीफाइंग अंक 33 फीसदी निर्धारित किए गए हैं। मूल्यांकन के उद्देश्य से उम्मीदवारों को दोनों पेपर में उपस्थित होना चाहिए। इसलिए यदि कोई उम्मीदवार दोनों पेपर में उपस्थित नहीं होता है, तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News