UP Politics: खत्म हुआ इंतजार, माता प्रसाद पांडेय बने नेता प्रतिपक्ष, जानें उनके बारे में

UP Politics: समाजवादी पार्टी ने अपने दिग्गज नेता माता प्रसाद पांडे को उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-28 09:25 GMT

माता प्रसाद पांडेय (Pic: Social Media) 

UP Politics: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सस्पेंस खत्म करते हुए माता प्रसाद पांडेय को उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बना दिया है। माता प्रसाद पांडे सिद्धार्थनगर की इटवा सीट से मौजूदा विधायक हैं। वह उत्तर प्रदेश विधानसभा के दो बार अध्यक्ष रह चुके हैं। माता प्रसाद पांडे सोमवार यानी कल से ही नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी संभालेंगे।

समाजवादी पार्टी ने अपने दिग्गज नेता माता प्रसाद पांडे को उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है। नेता प्रतिपक्ष की रेस में इंद्रजीत सरोज, रामअचल राजभर और तूफानी सरोज का नाम भी चल रहे थे, लेकिन सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने विधानसभा में अपना उत्तराधिकारी पार्टी के पुराने चेहरे और पूर्वांचल से आने वाले ब्राह्मण चेहरे माता प्रसाद पांडे को बनाया है। इससे पहले सपा ने अपने विधायकों की बैठक बुलाई थी, जिसमें विधायकों ने यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चुनने के लिए अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष पर जिम्मेदारी छोड़ दी थी। इसके बाद अखिलेश यादव ने विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष माता प्रसाद पांडे के नाम अपनी अंतिम मुहर लगा दी।


इटवा सीट से विधायक हैं माता प्रसाद पांडे

माता प्रसाद पांडे सिद्धार्थनगर की इटवा विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक हैं। वह उत्तर प्रदेश विधानसभा के दो बार अध्यक्ष रह चुके हैं। माता प्रसाद पांडे सोमवार यानी 29 जुलाई 2024 से ही नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी संभालेंगे। ऐसा कहा जा रहा था कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने पीडीए फॉर्मूले के तहत पिछड़े समुदाय से आने वाले किसी चेहरे को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंपेंगे। हालांकि उन्होंने एक बार फिर पूर्वांचल से आने वाले माता प्रसाद पांडे को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। माता प्रसाद पांडेय को अखिलेश यादव का करीबी माना जाता है।



Tags:    

Similar News