UP School Closed: उत्तर प्रदेश में बंद हो गए स्कूल-कॉलेज, कोरोना के चलते सरकार हुई सतर्क

UP School Closed News Today: उत्तर प्रदेश में सभी स्कूल-कॉलेजों को 16 जनवरी तक बंद रखने के पूर्व के निर्णय को विस्तारित करते हुए प्रदेश सरकार ने सभी स्कूल कॉलेजों को 23 जनवरी तक बंद रखने का निर्देश जारी किया है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Shreya
Update: 2022-01-16 07:03 GMT

स्कूल जाते बच्चे (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

UP School Closed News Today: उत्तर प्रदेश में सभी स्कूल-कॉलेजों को 16 जनवरी तक बंद (School-College Closed) रखने के पूर्व के निर्णय को विस्तारित करते हुए प्रदेश सरकार (UP Government) ने सभी स्कूल कॉलेजों को 23 जनवरी तक बंद (School-College Band) रखने का निर्देश जारी किया है। इसके तहत उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेजों में समस्त शिक्षण कार्य 23 जनवरी तक पूर्ण रूप से बाधित रहेगा, हालांकि इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं (Online Classes) संचालित करने पर विचार किया जाएगा।

देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले (Corona Cases In India) एक बार फिर तेज़ी से बढ़ रहे हैं, जिसके मद्देनज़र यह फैसला लिया गया है। बीते समय में उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों (UP Covid Cases) में व्यापक वृद्धि देखी गयी है। जिसके तहत उत्तर प्रदेश में बीते दिन कोरोना संक्रमण के कुल 15,795 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें सर्वाधिक मामले लखनऊ से 2,769 प्राप्त हुए हैं। बीते दिन प्राप्त हुए इन नए व्यापक संक्रमण के मामलों के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश में सक्रिय कोविड संक्रमण मामलों की संख्या का आंकड़ा 95,000 की संख्या को पार कर गया है।  

(फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

कोरोना और ठंड के कारण स्कूल हुआ बंद

लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामले स्कूल-कॉलेज बन्द करने के पीछे की अहम वजह तो हैं ही साथ ही इसके अतिरिक्त बीते कुछ दिनों में ठंड में हुई व्यापक बढ़ोत्तरी भी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का कारण बनी है। राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में बीते कुछ दिनों से अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है वहीं न्यूनतम तापमान में पारा गिरकर 5 डिग्री के करीब पहुंच रहा है, इसके मद्देनज़र दिन और रातें भीषण ठंडक और ठिठुरन भारी बीत रही हैं।

कुछ दिनों पूर्व ही लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपने विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं की तारीख को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया था। इसी के मद्देनज़र कई अन्य विश्वविद्यालयों ने भी शारीरिक कक्षाओं पर रोक लगाने और ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के साथ ही आगामी परीक्षा की तिथियों को आगे बढ़ाने अथवा ऑनलाइन माध्यम से ही परीक्षा आयोजित कराने पर विचार कर रही ही। प्रशासन द्वारा इन मुद्दों पर जल्द ही निर्णय लेने के पश्चात दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News